राजस्थानियों को अब नहीं मिलेगी 100 यूनिट फ्री बिजली, ऊर्जा मंत्री ने किया ऐलान!

Tuesday, Jul 23, 2024-04:00 PM (IST)

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने आम जनता को बड़ा झटका दे दिया है। दरअसल राज्य सरकार ने प्रदेश की जनता को मिल रही फ्री बिजली की योजना को बंद कर दिया है। गौरतलब है कि राजस्थान के घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट फ्री बिजली दी जाती रही है। मगर अब इस योजना को बंद कर दिया गया है। 

ऊर्जा मंत्री ने विधानसभा में किया ऐलान 

राजस्थान में 100 यूनिट फ्री बिजली की योजना को पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार ने शुरू किया था। मगर अब भजनलाल सरकार ने ये साफ कर दिया है कि इस योजना को अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। गौरतलब है कि राजस्थान सरकार ने पिछली गहलोत सरकार की कई योजनाओं को लोकलुभावन बता कर बंद किया है, जिसमें अब एक और योजना को भी बंद करने का फैसला ले लिया गया है। रजाशं विधानसभा में इस योजना को बंद करने का ऐलान किया गया है। 

योजना में अब नहीं करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन 

राजस्थान विधानसभा में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि मुख्यमंत्री फ्री बिजली योजना से वंचित उपभोक्ताओं को अब आगे इस योजना में जोड़ने की किसी भी स्कीम पर सरकार विचार नहीं कर रही है। दरअसल विधानसभा में बीजेपी विधायक राधेश्याम बैरवा ने इस स्कीम को लेकर सवाल पूछा था। जिसके जवाब में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने लिखित जवाब में बताया कि अब इस योजना में नए लोगों का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि इस योजना में पहले से जो उपभोक्ता रजिस्टर्ड हैं, सिर्फ उन्हें ही यह लाभ मिल रहा है। बता दें कि इस योजना में जून 2023 से लेकर मार्च 2024 तक तक़रीबन 98.23 लाख लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवया है। जिन उपभोक्ताओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, उन सबको योजना का लाभ दिया गया। वहीं बाकी बचे उपभोक्ताओं के लिए कहा कि इस योजना के तहत एख जनाधार से एक घरेलू कनेक्शन रजिस्ट्रेशन पर ही योजना का लाभ देने का प्रावधान है। 
 


Content Editor

Afjal Khan

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News