राज्यसभा के लिए कांग्रेस व भाजपा के उम्मीदवार मंगलवार को करेंगे नामांकन

5/30/2022 10:14:09 PM

जयपुर, 30 मई (भाषा) राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों पर अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल भाजपा के प्रत्याशी मंगलवार को नामांकन करेंगे।

राज्यसभा की चार सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होने हैं। कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सिंह सुरजेवाला को जबकि भाजपा ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी को उम्मीदवार बनाया है।

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन का अंतिम दिन मंगलवार को है।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच एक जून को होगी। तीन जून तक नाम वापस ले सकेंगे और आवश्यक होने पर मतदान 10 जून को होना है।

कांग्रेस व भाजपा के पार्टी सूत्रों के अनुसार, सभी उम्मीदवार मंगलवार को यहां विधानसभा में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

इससे पहले राज्यसभा के कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी सोमवार को दिल्ली से जयपुर पहुंचे। हवाई अड्डे पहुंचने पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनकी अगवानी की। कांग्रेस उम्मीदवारों ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी से उनके आवास पर शिष्टाचार भेंट की। इसके बाद शाम को तीनों कांग्रेस प्रत्याशियों ने मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की।

वहीं सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के विधायकों और मुख्य विपक्षी दल भाजपा के विधायकों की अलग-अलग हुई बैठकों में मंगलवार को नामांकन को लेकर विचार विमर्श किया गया।

भाजपा के उम्मीदवार तिवाड़ी यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में गए। वहां पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां और प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर ने उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। तिवाड़ी यहां पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से भी उनके निवास पर जाकर मिले।

उल्लेखनीय है कि 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 108, भाजपा के 71, निर्दलीय 13, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन, माकपा व भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो-दो विधायक हैं। राज्य से राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News