राज्यसभा उपचुनाव-2024 : राजस्थान में राज्यसभा की एक रिक्त सीट के लिए उपचुनाव 3 सितम्बर को

Wednesday, Aug 07, 2024-06:18 PM (IST)

नामांकन प्रक्रिया 14 अगस्त से होगी शुरू 
8 अन्य राज्यों की 11 रिक्त सीटों पर भी होगा उपचुनाव 

जयपुर, 7 अगस्त 2024 । राजस्थान में राज्यसभा की एक रिक्त सीट के उप चुनाव 3 सितम्बर को होगा। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 14 अगस्त को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी । मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने बताया कि राज्यसभा उप चुनाव की प्रक्रिया राज्य विधानसभा परिसर में होगी।

PunjabKesari

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, के.सी. वेणुगोपाल के राज्यसभा की सदस्यता छोड़ने पर रिक्त हुए स्थान के लिए यह उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर सदस्यता का कार्यकाल 21 जून, 2026 तक रहेगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उप चुनाव के लिए 21 अगस्त तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 22 अगस्त को होगी, जबकि 27 अगस्त तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। आवश्यक होने पर मतदान 3 सितम्बर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन शाम  5 बजे से होगी। चुनाव प्रक्रिया 6 सितम्बर तक सम्पन्न कर ली जाएगी।

गौरतलब है कि राजस्थान सहित देश के 9 राज्यों में राज्यसभा की कुल 12 सीटों पर उप चुनाव सम्पन्न होने हैं। इनमें से 10 सीटें तत्कालीन सदस्यों के 18वीं लोकसभा का सदस्य चुने जाने और 2 सीटें सदस्यों के त्याग-पत्र  देने के कारण रिक्त हुई हैं।


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News