‘राइजिंग राजस्थान’ के यूरोपीय इन्वेस्टर रोड शो के लिए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल आज जाएगा जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम के दौरे पर

Sunday, Oct 13, 2024-08:46 PM (IST)

 

यपुर, 13 अक्टूबर, 2024 । ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत विदेशी निवेशकों, कॉरपोरेट जगत और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को प्रदेश में निवेश हेतु आमंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आज जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के दौरे पर जा रहा है। इन दोनों देशों की छह दिवसीय यात्रा के दौरान यह प्रतिनिधिमंडल म्यूनिख और लंदन में ‘राइजिंग राजस्थान’ निवेशकों के रोड शो और ‘राइजिंग राजस्थान’ पर्यटन सम्मेलनों में भाग लेगा। इसके अलावा, यह प्रतिनिधिमंडल वहां के प्रमुख व्यापारिक घरानों और कंपनियों से भी मुलाकात करेगा और उन्हें राजस्थान में निवेश करने के लिए आमंत्रित करेगा। 

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के अलावा, राज्य सरकार के इस उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) शिखर अग्रवाल, राजस्थान के डिस्कॉम्स की अध्यक्ष और जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक आरती डोगरा, उद्योग विभाग और ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट्स (बीआईपी) के आयुक्त रोहित गुप्ता और राजस्थान सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।
 
अपनी यात्रा के दौरान, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व वाला यह प्रतिनिधिमंडल कंस्ट्रक्शन, मोबिलिटी, ऑटोमोबाइल, स्टार्टअप, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), पर्यटन, रक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य प्रसंस्करण, सार्वजनिक परिवहन, ग्रीन हाइड्रोजन, अक्षय ऊर्जा, इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों की कंपनियों से मुलाकात करेगा और उन्हें राजस्थान में मौजूद अवसरों की जानकारी देते हुए निवेश के लिए आमंत्रित करेगा और 9-10-11 दिसंबर को जयपुर में आयोजित होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में शामिल होने का भी न्यौता देगा। 

इस दौरे में, राजस्थान में निवेश के अवसरों की जानकारी देने के लिए जर्मनी और यूके स्थित कंपनियों और व्यापारिक घरानों के साथ मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल की कई बैठकें होने जा रही हैं, जिनमें अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स, नॉफ इंजीनियरिंग, एसएफसी एनर्जी एजी, जेसीबी, रिन्यू पावर, स्यानकॉनोड जैसी कंपनियों से मुलाकात शामिल है। इन मुलाकातों के दौरान, प्रतिनिधिमंडल के सदस्य कंपनियों को मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान सरकार द्वारा लिए जा रहे व्यापार-समर्थक नीतियों और निवेशकों के अनुकूल निर्णयों से भी अवगत कराएंगे। 

इसके अलावा, मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाला यह प्रतिनिधिमंडल जर्मनी के म्यूनिख में बवेरियन स्टेट चांसलरी के प्रमुख और संघीय मामलों के राज्य मंत्री डॉ. फ्लोरियन हरमैन से भी मुलाकात करेगा। वहीं, ब्रिटेन की अपनी यात्रा के दौरान यह प्रतिनिधिमंडल राजस्थान में निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से यूनाइटेड किंगडम के कुछ चुने हुए सांसदों से भी मिलेगा। 

राजस्थानी मूल के लोगों तक पहुंचने के राज्य सरकार के प्रयासों के तहत, राजस्थान सरकार का यह प्रतिनिधिमंडल अपनी यात्रा में अनिवासी राजस्थानी समुदाय के सदस्यों और अप्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेगा। इसके लिए म्यूनिख में अनिवासी राजस्थानी समुदाय के कुछ चुनिंदा लोगों के साथ बैठक रखी गयी है, वहीं, लंदन में ‘राइजिंग राजस्थान’ अप्रवासी सम्मेलन का आयोजन किया गया है। अप्रवासी राजस्थानी और भारतीयों से अपनी जड़ों से जुड़ने के अनुरोध के संग-संग उनसे यूरोपीय निवेशकों और राजस्थान के बीच में सेतु बनने का भी आग्रह किया जाएगा।  

माननीय मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में आयोजित होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार बड़े पैमाने पर देशी और विदेशी निवेशकों, संस्थाओं और कॉरपोरेट जगत के शीर्ष अधिकारियों से लगातार बैठकें कर रही हैं, ताकि आने वाले समय में प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश हो सके और ‘विकसित राजस्थान’ के लक्ष्य को पूरा करने की ओर बढ़ा जा सके। 

इसके तहत पिछले एक महीने में दिल्ली, मुंबई, सियोल (दक्षिण कोरिया), जापान के टोक्यो और ओसाका, संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और अबू धाबी, कतर की राजधानी दोहा और सिंगापुर में इस तरह के इन्वेस्टर रोड शो आयोजित किये जा चुके हैं, ताकि निवेशकों को राजस्थान से जुड़ने, प्रदेश में निवेश हेतु आमंत्रित करने और उन्हें राज्य सरकार द्वारा बनायी गयी निवेशक-अनुकूल नीतियों और अवसरों से अवगत कराया जा सके। इस व्यापक आउटरीच के परिणामस्वरूप राजस्थान सरकार को अब तक 12.75 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव (एमओयू) प्राप्त हुए हैं, जो राज्य सरकार के प्रयासों में निवेशक और व्यापार समुदाय के जबरदस्त विश्वास को दर्शाता है।

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 एक नज़र में
‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में होगा। इसका आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वावधान में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन (बीआईपी) और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है। 

इस त्रि-दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को राज्य में आ कर काम करने के लिए आमंत्रित करना, प्रदेश में विभिन्न तरह के उद्योग-धंधे लगाने में मदद करना और अन्य सुविधाएँ मुहैया कराना है। इस ग्लोबल समिट के दौरान कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स), इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस (ESDM/IT and ITeS) सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष सत्र का आयोजन होगा। 

इन्वेस्टर रोडशो के जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम में हो रहे कार्यक्रमों का आयोजन म्यूनिख में मौजूद भारत के वाणिज्य दूतावास और लंदन में मौजूद भारतीय उच्चायोग एवं फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से किया जा रहा है। फिक्की ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का इंडस्ट्री पार्टनर है। इसके अलावा पीडब्ल्यूसी (PwC) इंडिया इस इन्वेस्टमेंट समिट का नॉलेज पार्टनर है। 
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News