सांप्रदायिक तनाव के मुहाने पर राजस्थान ! उदयपुर के बाद अब गुलाबी नगरी में भी तनाव का माहौल, क्या है पूरा मामला ? जानने के लिए पढ़िये पूरी खबर

Saturday, Aug 17, 2024-02:00 PM (IST)

जयपुर, 17 अगस्त 2024 । उदयपुर की घटना के बाद से प्रदेश में पहले ही माहौल गरमाया हुआ है । ऐसे में अब उदयपुर के बाद जयपुर में भी तनाव का माहौल पैदा हो गया है । आखिर जयपुर में किस मुद्दे को लेकर माहौल गरमा गया, ये जानने से पहले रुख कर लेते हैं शुक्रवार को हुई उदयपुर की घटना पर । दरअसल उदयपुर में शुक्रवार को सुबह सरकारी स्कूल के एक दसवीं में पढ़ने वाले छात्र ने अपनी ही क्लास के छात्र पर धारदार हथियार से हमला कर दिया । आरोपी छात्र ने तीन बार चाकू से वार कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया । जिसके बाद स्कूल के स्टाफ ने छात्र को अस्पताल पहुंचाया । मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बच्चे के इलाज के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की टीम को चार्टर प्लेन से उदयपुर भेजा है।  हालांकि इस घटना के बाद शहर में कई जगह पर आगजनी की घटनाएं हुई तो कई जगह विरोध प्रदर्शन के मामले सामने आए । जिसके बाद शहर में जिला कलेक्टर ने नए कानून के मुताबिक धारा 163 लगा दी । वहीं शहर में 24 घंटे के लिए नेटबंदी भी कर दी गई । फिलहाल उदयपुर में तनाव के बीच शांतिपूर्ण स्थिति बनी हुई है । शहर में फोर्स तैनात कर दी गई है । अब बात कर लेते हैं जयपुर में हुए तनाव की... 

शास्त्री नगर में सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश, हमले में युवक की मौत 
तो जयपुर के शास्त्री नगर इलाके में कुछ लोगों ने सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश में युवक पर हमला बोल दिया । दरअसल, रास्ते में गाड़ी को आगे-पीछे करने को लेकर विवाद इतना बढ़ गया, कि कुछ लोगों ने एक युवक के साथ जमकर मारपीट कर दी । जिसके बाद युवक को आनने फानन में कांवटिया अस्पताल पहुंचाया गया । जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई । मामले के बाद मृतक के परिजनों और समर्थकों ने शास्त्री नगर थाने का घेराव करते हुए हंगामा कर दिया और पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की । बताया जा रहा है कि शुक्रवार की रात दिनेश स्वामी नाम के युवक पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया । मामला केवल गाड़ी को आगे पीछे करने का था, ऐसे में दूसरे पक्ष के लोगों ने गुस्से में आकर दिनेश के साथ जमकर मारपीट की, जिसके बाद अस्पताल में उसकी मौत हो गई ।  

PunjabKesari

शास्त्री नगर थाने में हंगामा, एक गिरफ्तार, दो फरार 
दरअसल, पूरे मामले की बात करें तो शास्त्री नगर थाना क्षेत्र के आजाद नगर का बताया जा रहा है । जहां ई रिक्शा चालक पर बैठे कुछ युवकों की स्कूटी सवार युवक से गाड़ी को आगे-पीछे करने को लेकर बहस हो गई । जिसके बाद मामा इतना बढ़ गया कि स्कूटी सवार दिनेश और जितेंद्र के साथ ई रिक्शा सवार लोगों ने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी । मारपीट में दिनेश नाम का युवक गंभीर रूप से घायल हो गया । हालांकि मारपीट के बाद दोनों पक्ष अपने-अपने घर रवाना हो गए । लेकिन दिनेश की घर ले जाने के बाद हालत इतनी बिगड़ गई, जिसके बाद परिजनों ने युवक को गंभीर हालत में कांवटिया अस्पताल पहुंचाया । जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया । वहीं पुलिस के मुताबिक, दिनेश की मौत के बाद मृतक के परिजन और बड़ी संख्या में समर्थक शास्त्री नगर थाने पर पहुंच गए और हंगामा खड़ा कर दिया । हालांकि पुलिस ने मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि दो युवक अभी भी फरार चल रहे हैं । ऐसे में पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर इलाके में अतिरिक्त पुलिस तैनात कर दिया है । 

PunjabKesari

क्या प्रदेश सरकार अपराध पर कस पाएंगी लगाम ? 
अब यूपी के बाद भी राजस्थान में ऐसे सांप्रदायिक मामले सामने आने लगे हैं । शुक्रवार को उदयपुर में हुई चाकूबाजी की घटना के बाद राजधानी जयपुर पर भी सीधा असर पड़ा है । मतलब उदयपुर के बाद जयपुर में भी तनाव का माहौल पैदा हो गया । हालांकि इलाके में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है । हालांकि उदयपुर और जयपुर में हुई दोनों ही घटना पर मुख्यमत्री भजनलाल शर्मा नजर बनाए हुए है । अब सवाल ये उठता है कि क्या प्रदेश की सरकार और पुलिस प्रशासन प्रदेश में ऐसे मामलों पर लगाम कस पाएंगी या फिर अपराध के मुहाने पर पहुंच जाएगा राजस्थान । 
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News