जयंती माता का मुख्य मेला शनिवार को, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात, प्लास्टिक पर रहेगा प्रतिबंध

9/22/2023 6:45:39 PM

सवाईमाधोपुर | रणथम्भौर राष्ट्रीय अभयारण्य की खंडार रेंज मे स्थित तारागढ़ किले में उत्तरी पूर्वी भाग में स्थित जयंती माता का मुख्य मेला शनिवार को लगेगा। शुक्रवार को जयंती माता का पंचामृत से अभिषेक और श्रृंगार किया गया। मेले के दूसरे दिन 108 हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। साथ ही देर शाम को शिव विवाह का आयोजन किया गया। जयंती माता मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ग्रामीणों की ओर से जगह-जगह भण्डारे लगाए जा रहे हैं। 

प्रशासन भी मुस्तैद चप्पे चप्पे पर पुलिस 

मेले में आमजन की सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। मेला मजिस्ट्रेट तहसीलदार धर्मेन्द्र तसेरा ने बताया कि मेले में लोगों की सुरक्षा के लिए तहसील के समस्त पटवारी गिरदावर, पुलिस के 40 जवान और वन विभाग के 20 जवान तैनात कर दिए गए हैं। पानी के कुंडों से लोगों को दूर रखा जाएगा। साथ ही किले की प्राचीर पुरानी है, इसलिए किले की दीवारों और महलों में लोगों का प्रवेश वर्जित होगा। 

प्लास्टिक ले जाना होगा निषेध 

क्षेत्रीय वनाधिकारी विष्णु गुप्ता ने बताया कि जयंती मेले में लगाए जाने वाले भण्डारों और मंदिर परिसरों में प्लास्टिक की थैलियां ले जाने पर पाबंदी रहेगी। वन विभाग के जवान और पुलिस के जवान और एक पटवारी झरोखे पर लोगों से प्लास्टिक किले के बाहर ही रखवा लेगें। मंदिर मंहत भरत दुबे नें भी पर्यावरण संरक्षण में वन विभाग का पूरा सहयोग करने की बात कही। 


Content Editor

Afjal Khan

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News