राजस्थान बीजेपी के नए प्रदेशाध्यक्ष होंगे मदन राठौड़, जानिए, राठौड़ का क्या है राजनीतिक करियर ?

Friday, Jul 26, 2024-04:01 PM (IST)

जयपुर, 26 जुलाई 2025 । पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनावों के दौरान राजस्थान बीजेपी में बड़े बदलाव की सियासी हल्कों में चर्चा चल रही थी, जिस पर गुरुवार की रात को बीजेपी में सुगबुगाहट पर अब विराम लग चुका है । दरअसल बीजेपी हाईकमान ने गुरुवार की रात 12 बजे प्रदेश बीजेपी में बड़ा बदलाव करते हुए मदन राठौड़ को प्रदेश की जिम्मेदारी सौंप दी है । बता दें कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान में नए प्रदेशाध्यक्ष के रूप में मदन राठौड़ को नियुक्त किया हैं । इसी के साथ राजस्थान के प्रभारी के रूप में डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल को जिम्मेदारी दी है । वहीं, विजय रहाटकर को सह प्रभारी बनाया गया है । 

ओबीसी समुदाय को साधन के लिए बीजेपी का दांव !
दरअसल ओबीसी समुदाय से आने वाले मदन राठौड़ राज्यसभा से सांसद भी हैं, जिनको अब दो जिम्मेदारी निभानी है । बता दें कि प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर जातिगत समीकरण को देखते हुए बीजेपी ने प्रदेश में ओबीसी समुदाय को साधने के लिए बड़ा दांव खेला है ।  राठौड़ मूल ओबीसी में घांची समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। हालांकि राठौड़ को बीजेपी हाईकमान ने 5 महीने पहले ही राज्यसभा सांसद नियुक्त कर दिया था । 

जानिए, राठौड़ का क्या है राजनीतिक करियर ?   
वहीं पीएम मोदी के करीबी माने जाने वाले मदन राठौड़ को संगठन का भी लंबा अनुभव है । ऐसे में उनको बीजेपी के दिग्गज नेताओं के साथ काम करने का लंबा अनुभव होने के चलते ये बड़ी जिम्मेदारी दी गई है । आपको बता दें कि मदन राठौड़ पाली की सुमेरपुर विधानसभा से दो बार विधायक भी रह चुके हैं। इसके अलावा वे 2013 से 2018 तक सरकारी मुख्य उप सचेतक भी रह चुके हैं। राठौड़ वसुंधरा सरकार में उप सचेतक रह चुके है । 

 

PunjabKesari

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मदन राठौड़ को दी प्रदेशाध्यक्ष बनने पर बधाई 
इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बधाई देते हुए लिखा, कि "भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा राज्यसभा सांसद आदरणीय श्री मदन राठौड़ जी को भाजपा राजस्थान का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. निःसंदेह, आपके ऊर्जावान नेतृत्व व कुशल मार्गदर्शन में भाजपा 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के मूल मंत्र के साथ प्रदेश में सफ़लता के नवीन मानक स्थापित करेगी. मैं प्रभु श्रीराम जी से आपके उत्कृष्ट कार्यकाल हेतु मंगलमय कामना करता हूँ."

इसी के साथ राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ ने राजस्थान बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभार जताया है ।  

PunjabKesari

बता दें कि राजस्थान की भारतीय जनता पार्टी में पिछले 6 महीने से बीजेपी में बड़े बदलाव की सुगबुगाहट चल रही थी, पार्टी आलाकमान सीपी जोशी को इस जिम्मेदारी से मुक्त करना चाहते थे, हालांकि सीपी जोशी ने अपनी इस्तीफा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंप दिया है। अब राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में सीपी जोशी की जगह मदन राठौड़ लेंगे । अब देखनी वाली बात ये होगी कि क्या सीपी जोशी को पार्टी में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है ? ये तो पार्टी आलाकमान ही तय करेगा । 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News