प्रदेश में बीजेपी-कांग्रेस में स्टार प्रचारकों का क्या रहा असर ?

12/4/2023 12:50:49 PM

जयपुर । राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस की ओर से अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार प्रसार करने के लिए स्टार प्रचारकों को उतारा गया था । जिसका फायदा बीजेपी को ज्यादा तो कांग्रेस को कम ही हो पाया । हालांकि प्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत हासिल कर 115 सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है जबकि कांग्रेस  मात्र 69 सीटों पर ही सिमट कर रह गई । ऐसे में राजस्थान की जनता पर गहलोत का जादू फेल हुआ तो वहीं पीएम मोदी पर जनता ने पूरा भरोसा जताया ।  

कांग्रेस-बीजेपी की स्टार प्रचारकों की सूची में कौन-कौन रहा ? 
राजस्थान में विधानसभा चुनावों लेकर बीजेपी ने पीएम मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, वसुंधरा राजे, सीपी जोशी सहित 40 नेताओं को प्रचार प्रसार के लिए स्टार प्रचारक बनाया । जबकि कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की सूची में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, शशि थरूर और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, सुखजिंदर सिंह रंधावा समेत 40 नेताओं के नाम रहे । 

जिन सीटों पर गए स्टार प्रचारक वहां रहे ये हाल 
दरअसल स्टार प्रचारकों की स्ट्राइक रेट में सबसे आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहे । जहां-जहां पीएम मोदी ने रैलियां और रोड शो किए, वहां लगभग भाजपा प्रत्याशियों ने ही जीत हासिल की । जबकि राहुल गांधी ने उदयपुर,जालोर, बायतु, तारानगर, सादुलशहर, नोहर में बड़ी रैलियां की । इसके बावजूद भी राहुल गांधी इन रैलियों के दम पर वोट नहीं बटोर पाए । वहीं प्रियंका गांधी ने भी झुंझुनूं, सिकराय से लेकर कई छोटे बड़े शहरों और गांवों में रैलियां की । तो वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी जनता को भरोसा नहीं दिला पाए ।

स्टार प्रचारकों में पीएम नरेंद्र मोदी ने आचार संहिता लगने के बाद राजस्थान में करीब 14 सभाएं और दो रोड शो किए । जिसका असर साफ तौर पर नजर आया और  18 सीटों में से 15 सीटों पर कब्जा जमाया । वहीं पीएम मोदी की सभा और रोड शो के दम पर उदयपुर शहर, उदयपुर ग्रामीण, वल्लभनगर, जैसलमेर, शेरगढ़, गुढ़ामालानी, चौहटन, सिवाना, पचपदरा, बीकानेर ईस्ट, बीकानेर वेस्ट, शाहपुरा, सागवाड़ा और जयपुर की हवामहल सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की । जबकि राहुल गांधी की सभाओं से कांग्रेस को धौलपुर, गंगापुर, हिंडोली, केशोरायपाटन, दौसा और सीकर में जीत मिली । कांग्रेस को राहुल की रैलियों से करीब 15 सीटों में से 8 सीटे मिली ।

साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी करीब 50 विधानसभाओं में रैलियां निकाली जिनमें से 26 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली । बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने भी खूब वोट बटोरे । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रैलियों और रोड शो से 15 सीटों में से 11 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की । दूसरी तरफ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्य7 मल्लिकार्जुन खड़गे भी पीछे नहीं रहे । उन्होंने भी राजस्थान में 7 सभाएं की । जिनमें से तीन सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है । वहीं खड़गे ने जयपुर आकर  पार्टी की जीत के लिए रणनीति भी बनाई लेकिन उनकी रणनीति कोई काम नहीं आई ।   

वहीं जादूगर कहे जाने वाले निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सात गारंटियों का जादू भी जनता पर नहीं चल पाया । ऐसे में अशोक गहलोत ने भी प्रदेश के कोने-कोने में जाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी । उन्होंने 50 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में रैलियां निकाली । जिनमें से मात्र 20 सीटों पर ही कांग्रेस ने जीत दर्ज की । तो वहीं पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी, हालांकि सचिन पायलट ने 24 जगहों पर जनसभाओं को संबोधित किया । लेकिन सिर्फ 10 सीटों पर ही जीत दिला पाए । दूसरी तरफ वसुंधरा राजे का जलवा भी बरकरार रहा । वसुंधरा राजे ने करीब 53 विधानसभाओं को कवर किया,  जिनमें से 34 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली ।   
 


Content Editor

Afjal Khan

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News