Assembly Elections Date : राजस्थान में होने वाले उप चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं, जम्मू-कश्मीर में तीन, हरियाणा में एक चरण में मतदान, 4 अक्टूबर को आएगा परिणाम

Friday, Aug 16, 2024-04:38 PM (IST)

जयपुर, 16 अगस्त 2024 । चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है । जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में मतदान संपन्न होंगे जबकि हरियाणा में एक ही चरण में मतदान कराए जाएंगे । जिनका परिणाम एक साथ ही 4 अक्टूबर को घोषित कर दिया जाएगा । हालांकि राजस्थान की 6 विधानसभा सीटों पर भी इसी साल उप चुनाव होने हैं । लेकिन फिलहाल चुनाव आयोग ने राजस्थान उप चुनाव को लेकर किसी तारीख की घोषणा नहीं की है ।  

जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में होगा चुनाव- चुनाव आयोग 
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में मतदान संपन्न कराया जाएगा । उन्होंने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को वोटिंग कराई जाएगी । जिसके परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित होंगे । 

हरियाणा में एक चरण में होगा चुनाव संपन्न- चुनाव आयोग 
इसी के साथ ही चुनाव आयोग ने हरियाणा में भी चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है । मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हरियाणा में एक ही चरण में मतदान संपन्न कराने की घोषणा की । उन्होंने बताया कि हरियाणा में एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे । एक अक्टूबर को हरियाणा में वोटिंग होगी । जिसका परिणाम जम्मू कश्मीर चुनावों के रिजल्ट यानी कि 4 अक्टूबर को ही घोषित कर दिया जाएगा ।   

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर ये बोले सीईसी राजीव कुमार  
महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जवाब देते हुए कहा, कि पिछले दिनों महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे। उस समय जम्मू-कश्मीर कोई फैक्टर नहीं था, लेकिन इस बार 4 चुनाव हैं और 5वां उप चुनाव है। इसके तुरंत बाद, जो कि जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली से शुरू होना है, ऐसे में फोर्स की जरूरत के आधार पर हमने 2 चुनाव एक साथ कराने का फैसला किया है । वहीं दूसरा फैक्टर यह भी है कि महाराष्ट्र में कई त्यौहार भी आने वाले हैं और वहां भारी बारिश भी हुई है ।

राजस्थान में होने वाले उप चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं 
वहीं आपको बता दें कि राजस्थान की खींवसर, झुंझुनूं, दौसा, देवली-उनियारा, चौरासी और सलूम्बर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाले है। हालांकि इसको लेकर चुनाव आयोग ने शुक्रवार को की गई प्रेसवार्ता में कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन संभवतया राजस्थान में होने वाले उपचुनाव इस साल में ही होने वाले है । बताया जाता है कि खींवसर, झुंझुनूं, दौसा, देवली-उनियारा और चौरासी विधानसभा सीट के विधायक लोकसभा सांसद चुने गए थे, जिस वजह से ये पांचों सीटें खाली हो गई थी। वहीं हाल ही में भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के कारण सलूंबर विधानसभा सीट भी रिक्त हो गई। जिस पर भी अब नया विधायक चुना जाएगा । ऐसे में राजस्थान की कुल 6 सीटों पर उप चुनाव होंगे । जिसको लेकर प्रदेश में राजनीतिक गतिविधिया शुरू हो गई हैं । सभी पार्टियां इन सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशियों को उतारने के लिए तैयारियों में जुट गई है । 
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News