पश्चिमी राजस्थान : पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ हाई अलर्ट पर

Monday, Aug 12, 2024-05:18 PM (IST)

जोधपुर, 12 अगस्त 2024 ।  पश्चिमी राजस्थान की पाकिस्तान से लगती सीमा पर बीएसएफ इस समय हाई अलर्ट पर हैं। बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय के आईजीएमएल गर्ग खुद लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं । उन्होंने बताया, कि 15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए पूरी सजगता बढ़ती जा रही है । बांग्लादेश के हालात को लेकर यहां कितना असर हो सकता है ?, इस सवाल पर आईजी ने कहा कि सामान्य इसका असर सीमा पर नजर नहीं आता है, लेकिन फिर भी हमें हर स्तर पर चौक करना रहना है, इसलिए हमारी पूरी फोर्स क्षेत्र में तैनात है। 

बीएसएफ आईजी ने बताया कि भारत सरकार सीमा क्षेत्र में विकास कार्य लगातार बढ़ा रही है, मोबाइल टावर नहीं बन रहे हैं । नई सड़कों का निर्माण हो रहा है । इसके अलावा बॉर्डर टूरिज्म को भी लगातार बढ़ावा देने के लिए काम किया जा रहा हैं । उन्होंने बताया कि तनोट मंदिर के लिए 17 करोड़ रुपए से विकास कार्य करवाए जाने हैं। 

PunjabKesari

आईजी गर्ग में बताया कि बीएसएफ में महिला सशक्तिकरण को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है । हमारी कई चौकियों पर महिला जवान तैनात हैं। पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से होने वाली हेरोइन तस्करी पर उन्होंने कहा कि हमने भी हमारी तकनीक उन्नत कर ली है और दोनों को मार गिराया जा रहा है । 1 साल में 30 किलो से ज्यादा हेरोइन हमने पकड़ी है। जिसकी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 137 करोड़ की वैल्यू है । इसके अलावा हमने कार्रवाई करते हुए चार पाकिस्तान ड्रोन हथियार और 38 संदिग्ध नागरिकों को गिरफ्तार किया है। जिसमें 31 भारतीय और 6 पाकिस्तानी व एक बांग्लादेशी नागरिक भी शामिल हैं । लगातार तस्करी को लेकर बीएसएफ अलर्ट मोड में रहता है, खास तौर से गंगानगर वाले बेल्ट में जो कि पंजाब की लगती सीमा में है । वहां पर तस्करी का ज्यादा बोलबाला रहता है । ड्रोन से नई तकनीक के साथ तस्करी करने का प्रयास करते हैं, लेकिन बीएसएफ हर वक्त अलर्ट रहता है और उन कार्रवाइयों को सफल करने का पूरा प्रयास किया जाता है । 
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए