ग्रामीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है राज्य सरकार- सुमित गोदारा

Saturday, Sep 07, 2024-08:57 PM (IST)

बीकानेर, 7 सितंबर 2024 । खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के ढांचागत विकास को मजबूत बनाने तथा आमजन हेतु सुविधाओं को सुदृढ़ करने में राज्य सरकार कोई कसर नहीं रखेगी। संसाधनों की हर संभव उपलब्ध करवा क्षेत्र के विकास को सुनिश्चित किया जाएगा । सड़क, बिजली और पानी की सुचारु आपूर्ति के साथ-साथ स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं का ग्रामीण क्षेत्र में और विस्तार किया जाएगा । गोदारा ने शनिवार को बम्बलू ,पनपालसर और गैरसर में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में यह बात कही। 

बम्बलू में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में तीन नए कक्षा कक्षा के लोकार्पण करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विद्यालय में नए कक्षा कक्ष निर्मित होने से विद्यालय में कक्षाओं के लिए आनुपातिक रूप से कमरों की कमी दूर होगी। हर कक्षा के लिए विद्यार्थियों को अलग से कक्षा कक्ष उपलब्ध हो सकेगा । उन्होंने यहां हरो जी महाराज की बाड़ी स्थित नवनिर्मित ट्यूबवेल का भी लोकार्पण किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि क्षेत्रवासियों पीने का पानी उपलब्ध रहे, इस दिशा में कार्य करते हुए इस ट्यूबवेल के कार्य को समय पर पूरा करवाया गया है, अब तक आठ ट्यूबवेल ग्रामीण क्षेत्र में प्रारम्भ करवा दिए गए हैं। उन्होंने यहां आमजन के परिवाद सुने और संबंधित अधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से निर्देश भी दिए । 

पनपालसर में नवनिर्मित ट्यूबवेल लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री गोदारा ने कहा कि क्षेत्र में सड़क, पानी और बिजली की सुविधाओं के लिए नई स्वीकृतियां जारी की गई है। इन कार्यों को शीघ्र पूरा करवा दिया जाएगा। पनपालसर में इस ट्यूबवेल के निर्मित होने से ग्राम वासियों को लंबे समय से हो रही पेयजल आपूर्ति में परेशानी की समस्या से भी निजात मिलेगी । गोदारा ने कहा कि गुणवत्ता परक बिजली आपूर्ति के लिए भी नए जीएसएस स्वीकृत करवाए गए हैं, इन्हें समय पर पूरा करवाते हुए आमजन को राहत दी जाएगी। 

उन्होंने युवाओं से शिक्षा के अवसरों का अधिकतम उपयोग करते हुए शिक्षित होने की अपील की और कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने की दिशा में भी अभिनव प्रयत्न किए जा रहे हैं । गोदारा ने कहा कि दूर दराज के क्षेत्र तक स्वास्थ्य सेवाओं की प्रभावी उपलब्धता बनाने के लिए राज्य सरकार ने बजट में कई ऐतिहासिक पहल की है । समस्त बजट घोषणाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन को भी सुनिश्चित किया जाएगा । गोदारा ने गैरसर में भी नवनिर्मित ट्यूबवेल आमजन को समर्पित किया । इस अवसर पर ग्राम वासियों द्वारा मंत्री का साफा पहनकर अभिनंदन किया गया । गांव के सरपंच ने इस कार्य के प्रति मंत्री का आभार प्रकट किया। इस दौरान गोदारा ने आमजन के परिवाद सुने और समस्याओं के त्वरित निस्तारण की बात कही। इस अवसर जनप्रतिनिधियों के साथ, पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News