राजस्‍थान के पांच संभागों में खोले जाएंगे ‘आर-केट’, 25.90 करोड़ रुपए मंजूर

5/25/2023 3:03:15 PM

जयपुर, 25 मई (भाषा) राज्‍य के अजमेर, कोटा, भरतपुर, बीकानेर एवं उदयपुर संभागों में राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलोजी (आर-केट) खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए 25.90 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को मंजूरी दी है।


एक बयान के अनुसार ये नए ‘आर-केट’ कोटा के सर्वपल्ली राधाकृष्णन भवन (राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय), उदयपुर के विज्ञान भवन (मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय), भरतपुर के कृत्रिम मेधा (एआई) विभाग (राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय), अजमेर के राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय तथा बीकानेर के स्कूल इनोवेशन हब (महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय) में खोले जाएंगे।


बयान में कहा गया कि ये सेंटर खुलने से युवाओं को ब्लॉक चेन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स एवं वर्चुअल रियलिटी आदि की उन्नत तकनीकों के बारे में जानकारी मिलेगी। साथ ही इन केंद्रों में छात्र सर्टिफिकेट कोर्स और बहु विषयक शोध कर सकेंगे।


इसमें कहा गया कि राज्य सरकार द्वारा जयपुर में भी आर-केट स्थापित किया गया है। साथ ही, जोधपुर के राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल विवि सह संस्थान के तत्वावधान में इसके अस्थायी परिसर में भी आर-केट के पाठ्यक्रम शुरू किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News