जयपुर: व‍िश्‍वव‍िद्यालयों की फर्जी डिग्री बनाने वाले गिरोह का खुलासा, पांच गिरफ्तार

3/29/2023 7:39:37 PM

जयपुर, 29 मई (भाषा) राजस्‍थान पुल‍िस ने विभिन्न संस्‍थाओं व विश्वविद्यालयों के नाम पर फर्जी डिग्री बनाने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार क‍िया है। पुलिस के अनुसार उसने आरोप‍ियों से विभिन्न संस्‍थाओं की चार हजार से अधिक डिग्री, अंक पत्र आदि दस्‍तावेज बरामद कि‍ए हैं।

पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) वन्दिता राणा ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया क‍ि गिरफ्तार आरोपियों में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह का सरगना भूपेन्द्र सारण भी शाम‍िल है।

उन्‍होंने बताया क‍ि बताया कि द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सक्रिय नकल गिरोह की आरोपी एलची सारण, इन्दुबाला, मोटाराम, दिनेश कुमार खीचड़ व रमेश कुमार के कब्जे से फर्जी डिग्री व प्रमाण पत्र म‍िले थे।
राणा ने बताया कि आरोपियों को 27 दिसंबर को गिरफ्तार कर मामला दर्ज क‍िया गया। नकल ग‍िरोह के मुख्य सरगना भूपेंद्र सारण को अजमेर जेल से ‘पेशी वारंट’ पर लाकर पूछताछ की गई।

राणा के अनुसार आरोपी सारण ने जानकारी दी कि वह अशोक विजय से यह फर्जी डिग्रियां/ अंक पत्र/ प्रमाण पत्र लेता था। इस पर अशोक विजय तथा उसके इस कार्य में सहायक कैलाश सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया एवं उनके कब्जे से फर्जी दस्तावेज बरामद किये गये। उन्होंने बताया कि इनसे पूछताछ के बाद प्रकरण में शाम‍िल अजय भारद्वाज व प्रमोद सिंह को भी गिरफ्तार किया गया।

पुलिस के अनुसार आरोपी अशोक विजय 15-20 साल से विभिन्न शैक्षणिक सस्ंथाओं में छात्रों का प्रवेश करवाने का काम कर रहा है।

उन्होंने बताया कि शुरू में वह यह काम कुछ मुक्त विश्वविद्यालयों के लिये करता था जब इसने देखा कि बाहर की अधिकतर शैक्षणिक संस्थाएं प्रक्रिया की पालना किये बिना ही डिग्री/ सर्टिफिकेट दे रही हैं तो इसने स्वयं ही अपने स्तर पर जाली दस्तावेज तैयार करने लगा।

पुलिस ने इन लोगों के कब्‍जे से विभिन्न संस्‍थाओं की चार हजार से अधिक डिग्री, अंकपत्र व अन्‍य दस्‍तावेज, विभिन्न संस्‍थाओं की 64 मुहरें, जाली दस्तावेज बनाने के काम में प्रयुक्‍त दो कंप्‍यूटर व लैपटॉप आद‍ि बरामद क‍िए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News