प्रदेश में मतगणना केंद्रों पर तैयारियां पूरी, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

12/2/2023 11:36:39 AM

जयपुर । राजस्थान में 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनावों का परिणाम रविवार को आने वाला है । जिसको लेकर प्रदेश में सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तरह से प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है । इस दौरान मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए है । 'प्रदेश में किसकी होगी सत्ता किसका होगा ताज' इसका फैसला 3 दिसंबर को हो जाएगा । ऐसे में प्रदेश में वोटों की काउंटिंग के लिए 36 मतगणना केंद्र बनाए गए है । इन स्थलों पर आरएसी की 36 कंपनियां तैनात रहेंगी, इसके साथ ही सेंट्रल आर्म्ड पुलिस की 40 कंपनियां भी विभिन्न मतगणना केंद्रों पर तैनात रहेंगी । तो वहीं जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों के लिए डाले गए वोटों की गिनती कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज में की जाएगी । इस दौरान दोनों कॉलेजों के आसपास का इलाका छावनी में तब्दील होता हुआ नजर आएगा। 

कॉमर्स कॉलेज में 10 तो राजस्थान कॉलेज में 9 सीटों पर काउंटिंग 
दरअसल जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है । बता दें कि जिले की 10 सीटों की मतगणना कॉमर्स कॉलेज में जबकि 9 विधानसभा सीटों की मतगणना राजस्थान कॉलेज में की जाएगी । ऐसे में अबकी बार सबसे कम राउंड वाली विधानसभा सिविल लाइंस है जिसमें 18 राउंड में मतगणना होगी । जिसका परिणाम भी सबसे पहले आने की संभावना जताई जा रही है । जबकि सबसे अधिक राउंड वाली सीट झोटवाड़ा सीट होगी, इस सीट पर 26 राउंड में काउंटिंग की जाएगी ।  

कॉमर्स कॉलेज में 10 विधानसभा सीटों पर होगी मतगणना 
1. चौमूं
2. फुलेरा
3. चाकसू
4. किशनपोल
5. विद्याधर नगर
6.आमेर
7. विराटनगर
8. जमवारागढ़
9. बस्सी 
10. शाहपुरा 

राजस्थान कॉलेज में 9 विधानसभा सीटों पर होगी मतगणना 
1. कोटपूतली 
2. बगरू
3. दूदू
4. झोटवाड़ा
5. सांगानेर
6. आदर्श नगर
7. सिविल लाइन्स
8. मालवीय नगर
9. हवामहल

मतगणना 8 बजे से शुरू, 10 बजे से रुझान आने होंगे शुरू  
वहीं निर्वाचन विभाग के मुताबिक सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होने के बाद 10 बजे से रुझान मिलना शुरू हो जाएंगे । दोपहर तक जिले की लगभग सभी सीटों के नतीजे जारी होने की संभावना है । नतीजों के बाद जुलूस निकालने और सभा करने पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। वहीं मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाने पर भी रोक रहेगी । बता दें कि कामर्स कॉलेज में कमरा न. 33 और 34 में पर्यवेक्षक कक्ष, 19 में जिला निर्वाचन अधिकारी, 18 में नियंत्रण कक्ष और सांख्यिकी कक्ष कमरा नंबर 19 में रहेगा। ऐसे ही राजस्थान कॉलेज में कमरा न. 14 में पर्यवेक्षक कक्ष, प्रिंसीपल चैम्बर में जिला निर्वाचन अधिकारी, कमरा न. 15 में नियंत्रण अधिकारी और कमरा नंबर 21 में सांख्यिकी की व्यवस्था रहेगी । 


Content Editor

Afjal Khan

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News