अब बॉर्डर देखने के लिए बनेंगे ई-पास, तनोट माता ट्रस्ट ने जारी की वेबसाइट, फिलहाल लाइन लगाकर लेने पड़ते हैं पास

Sunday, Aug 25, 2024-04:27 PM (IST)

जैसलमेर, 25 अगस्त 2024 । अगर आप जैसलमेर घूमने का प्लान कर रहे हैं और भारत-पाक बॉर्डर देखने जा रहे हैं, तो आपके लिए खबर अच्छी है। अब बॉर्डर देखने के लिए आवश्यक पास लेने के लिए तनोट माता मंदिर में लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं हैं। तनोट माता ट्रस्ट ने एक वेबसाइट जारी कर ई-पास बनाने की सुविधा शुरू की हैं। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि जैसलमेर में आगामी दिनों में पर्यटन सीजन का आगाज होने वाला है। फिलहाल सामान्य रूप से पर्यटकों की आवक शुरू हो गई है। ऐसे में यहां आने वाले हर सैलानी बॉर्डर देखने की इच्छा रखता है। ऐसे में अब इंडो-पाक बॉर्डर देखने वाले सैलानियों को तनोट में बीएसएफ की चौकी पर लाइन लगाकर पास बनाने से छुट्टी मिल जाएगी।

PunjabKesari

इसके लिए www. shritanotmataman dirtrust. com पर जाकर अब सैलानी ऑनलाइन ही आवेदन कर ई-पास जारी करवा सकते हैं। इसके बाद तनोट से करीब 20 किलोमीटर दूर बबलियान वाला चौकी पर जाकर बॉर्डर देख सकेंगे। बॉर्डर टूरिज्म के भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तनोट-बबलियान पर्यटन परिपथ (टूरिज्म प्रोजेक्ट) को बढ़ावा देने के लिए श्री तनोट माता ट्रस्ट ने ऑनलाइन ई-पास की सुविधा शुरू की हैं। इसमें सैलानियों को इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म है। जिसमें पर्यटक को अपनी पूरी जानकारी अपने आईडी कार्ड के साथ भरकर सबमिट करनी होगी। जिसके बाद ही ई-पास जारी होगा। 

PunjabKesari

फिलहाल जैसलमेर भ्रमण पर आए सैलानियों को बॉर्डर घूमने के लिए तनोट जाने के बाद ही बीएसएफ के काउंटर पर जाकर पास बनवाना पड़ता है। जिसमें तनोट जाने के बाद वहां भीड़ होने पर सैलानियों को लाइन में लगना पड़ता है। ऐसे में सुविधा देने के लिए अब ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। इससे सैलानियों को अब तनोट पहुंचने के बाद लाइन में नहीं लगना होगा।

PunjabKesari
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए