तिरुपति बालाजी की तर्ज पर मंदिरों में प्रसाद व भोग को लेकर चिकित्सा विभाग सख्त

Thursday, Sep 26, 2024-04:44 PM (IST)

जैसलमेर, 26 सितंबर 2024 । आंध्रप्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में एनिमल फेट व मछली के तेल होने की खबर आने के बाद अब राजस्थान सरकार भी सख्त हो गई है। प्रदेश के सभी बड़े मन्दिरो में अब प्रसाद व भोजनशाला के सेम्पल लिए जा रहे है। 

 

PunjabKesari

 

23 से 26 सितंबर तक चार दिवसीय प्रसिद्ध मंदिर प्रसाद, भोग एवं भोजन शाला निरीक्षण एवं सैंपलिंग का अभियान चलाया गया है। जैसलमेर में इस अभियान अंतर्गत  डॉ. बी.एल. बुनकर के मार्गदर्शन में जैसलमेर में खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रवीण चौधरी ने बाबा रामदेव मंदिर परिसर में संचालित भोजनशाला एवं श्री भादरिया राय माताजी मंदिर में संचालित भोजनशाला एवं प्रसाद वितरण और माता तनोट राय माताजी मंदिर का निरीक्षण एवं फूड सैंपलिंग करके आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अभियान में भोजन शाला एवं प्रसाद के कुल 23 सैंपल लिए गए। 

 

PunjabKesari

 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रवीण चौधरी ने बताया कि पूर्व में भी एक महीने की रामदेवरा मेला अवधि में कुल 111 सैंपल एवं 1 हजार 645 किलोग्राम प्रदूषित सामग्री मौके पर ही नष्ट कराई गई एवं सभी खाद्य कारोबारियों को खाद्य सामग्री ढक कर बेचने के लिए पाबंद किया गया। प्रवीण चौधरी ने बताया कि सभी खाद्य विक्रेता, दवा विक्रेता एवं फल सब्जी विक्रेता अपना फूड लाइसेंस अनिवार्य रूप से बनवा लें।  आकस्मिक निरीक्षण के वक्त फूड लाइसेंस नहीं पाए जाने पर नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News