Vasundhra Raje के नाम पर मोदी-शाह और संघ में क्यों ठनी ? , जानिए, वसुंधरा राजे का राजनीतिक करियर ?

Friday, Sep 27, 2024-04:17 PM (IST)

 

यपुर, 27 सितंबर 2024 । वर्तमान में कांग्रेस के बाद देश की सबसे बड़ी पार्टी माने जाने वाली भारतीय जनता पार्टी इस वक्त सियासी चर्चाओं में बनी हुई है । इस समय भारतीय जनता पार्टी की कमान संभालने के मुद्दे पर गहन मंथन किया जा रहा है, तो आज हम उस पार्टी की बात करने जा रहे हैं । जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर सियासी चर्चाओं का बाजार गर्म है । इस समय बीजेपी पार्टी में ये सबसे बड़ा सवाल है कि भाजपा का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा ?

 

मोदी-शाह ने बढ़ाया शिवराज सिंह चौहान का नाम 
क्योंकि जून 2024 में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त हो चुका है । पार्टी की कमान संभालने की बात को लेकर गहन मुद्दा राजनीतिक गलियारों में छाया हुआ है । इसी कड़ी में संघ की पहली पसंद मानी जा रही राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का नाम सबसे आगे चल रहा है । हालांकि पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का समर्थन कर रहे हैं । वहीं पार्टी में संघ का दबदबा होने के चलते वसुंधरा राजे को पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है । इसी कशमश के बीच अब सवाल ये है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर संघ की बात मानी जाएगी या फिर पीएम मोदी की बात, ये तो आने वाला समय ही बताएगा । 

 

संघ की पहली पसंद बनी वसुंधरा राजे 
आपको बता दें कि अमित शाह को केंद्रीय गृह मंत्री पद की कमान सौंपने के बाद जेपी नड्डा को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था, जिनका कार्यकाल जून 2024 में खत्म हो चुका है । अब जून के बाद भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद खाली हो चुका है, ऐसे में राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का नाम संघ की ओर से आगे बढ़ाया गया है । वसुंधरा राजे फिलहाल भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और दो बार राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। 

 

अलवर में हुए कार्यक्रम में भागवत-वसुंधरा की मुलाकात पर चर्चाओं का बाजार गर्म 
आपको बता दें कि हाल ही में अलवर में हुए कार्यक्रम में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और वसुंधरा राजे की मुलाकात को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हैं । वहीं सोशल मीडिया पर चल रही चर्चाओं में दावा किया जा रहा है कि वसुंधरा राजे पार्टी की पहली महिला अध्यक्ष बनाई जा सकती हैं । दरअसल, पिछले साल विधानसभा चुनावों में बहुमत मिलने के बाद भी उम्मीदों के विपरीत जाकर वसुंधरा के बजाय भाजपा ने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया । यह माना गया कि वसुंधरा को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है । ऐसे ही मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री बनने की संभावनाओं को दरकिनार कर पार्टी ने मोहन यादव को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बिठाया । इसके बाद शिवराज तो केंद्र में आ गए । केंद्रीय कृषि मंत्री भी बनाए गए । हालांकि, वसुंधरा का अब तक पुनर्वास नहीं हुआ है । ऐसे में भाजपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान को लेकर वसुंधरा का पक्ष मजबूत नजर आ रहा है । 

 

सोशल मीडिया पर दी जा रही वसुंधरा राजे को बधाइयां 
गौरतलब है कि वसुंधरा राजे के बीजेपी के केंद्रीय संगठन में राष्ट्रीय अध्यक्ष का संकेत मिलने के बाद राजस्थान में वसुंधरा खेमे में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है । इसे लेकर राजस्थान की सियासत भी तेज हो गई है । संघ की पहली पसंद बनी वसुंधरा राजे अब पार्टी की कमान संभाल सकती है । इसको लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की अग्रिम बधाइयां भी वसुंधरा राजे को सोशल मीडिया पर मिलने लगी है । वहीं वसुंधरा राजे के राजनीतिक करियर की बात की जाए तो वसुंधरा राजे राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रही चुकी हैं । साल 2003 से 2008 तक और साल 2013 से 2018 तक वह राजस्थान की सीएम रहीं । केंद्र में भी वसुंधरा राजे ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं । फिलहाल वह बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद पर हैं । ऐसे में अगर उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाता है तो वसुंधरा राजे का यहां पर प्रमोशन होगा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष से वह अध्यक्ष बनेंगी । 

 

5 बार लोकसभा सांसद बन चुकी हैं वसुंधरा राजे 
बता दें कि वसुंधरा राजे झालावाड़ जिले की झालरापाटन विधानसभा सीट से विधायक निर्वाचित होती आ रही हैं, साल 2023 में भी वह विधायक निर्वाचित हुई हैं । वसुंधरा राजे 5 बार लोकसभा सांसद बन चुकी हैं । राजे 1985 से सक्रिय राजनीति में अपने पैर जमाए हुए हैं । 8 मार्च 1953 को वसुंधरा राजे का जन्म हुआ था, वह राजमाता विजया राजे सिंधिया की वह बेटी हैं, साथ ही उनके बेटे दुष्यंत सिंह झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद हैं । 

 

भाजपा की पहली महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगी वसुंधरा राजे ! 
बताया जा रहा है कि अगर वसुंधरा राजे पार्टी की अध्यक्ष बनाई जाती है तो वह पहली महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगी । क्योंकि 1980 में बनी भाजपा में अब तक किसी महिला को राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं बनाया गया है । हालांकि 1980 से अब तक अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह और अमित शाह से लेकर नड्डा तक 11 नेताओं ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की भूमिका निभाई है । साथ ही आपको बता दें कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर शिवराज सिंह चौहान, देवेंद्र फड़नवीस, विनोद तावड़े समेत कई नेताओं का नाम शामिल है । अब कौन होगा पार्टी का अगला अध्यक्ष ये तो समय ही तय करेगा । 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News