रणथंभौर पार्क से आ रही वन्यजीव प्रेमियों के लिए खुशखबरी, बाघिन टी 125 सिद्धि ने 3 शावकों को दिया जन्म

Monday, Sep 09, 2024-05:45 PM (IST)

 

वाई माधोपुर, 9 सितंबर 2024 । रणथंभौर नेशनल पार्क से एक बार फिर से वन्य जीव प्रेमियों के लिए खुशखबरी सामने आई है । रणथंभौर के बाघ-बाघिनों का फिर से कुनबा बढ़ गया है । रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघिन टी 125 सिद्धि ने तीन शावकों को जन्म दिया है । 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बाघिन सिद्धि कुंडेरा रेंज में तीन शावकों के साथ फोटो ट्रैप कैमरे में क़ैद हुई है । जिसकी फोटो वन मंत्री संजय शर्मा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की है। वन विभाग के अनुसार बाघिन सिद्धि ने रणथंभौर नेशनल पार्क के जोन पांच के अणतपुरा वन क्षेत्र में तीन शावकों को जन्म दिया है। वन विभाग की ओर से बाघिन सिद्धि और शावकों की मॉनिटरिंग और ट्रेकिंग शुरू कर दी गई है। 

बाघिन सिद्धि की उम्र करीब छः साल बताई जा रही है। बाघिन सिद्धि रणथंभौर की प्रसिद्ध बाघिन एरोहेड की बेटी है। वहीं रणथंभौर की एक ओर प्रसिद्ध बाघिन टी-124 रिद्धि की बहन है। बाघिन टी-125 सिद्धि के तीन शावकों को जन्म देने के बाद अब रणथंभौर में बाघ बाघिन व शावकों की संख्या 81 पहुंच गई है । बाघिन के शावकों को जन्म देने की खबर को लेकर वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर देखने को मिल रही हैं ।


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News