सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने किसानों को लेकर कह दी ये बात

Saturday, Sep 28, 2024-04:57 PM (IST)

जोधपुर, 28 सितंबर 2024 । सहकारिता एवं नागरिक उड्डयन विभाग राज्यमंत्री गौतम कुमार दक शनिवार को जोधपुर दौरे पर रहे । जोधपुर दौरे के दौरान जोधपुर के सर्किट हाउस में मंत्री गौतम कुमार दक का भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से उनका स्वागत किया । वही मंत्री गौतम कुमार दक ने जोधपुर के सर्किट हाउस में जनसुनवाई भी की । 

 

PunjabKesari

 

मुख्यमंत्री ने 9 महीने के कार्यकाल में किसानों की दी कई योजनाएं- गौतम दक 
इसके बाद सहकारिता विभाग मंत्री गौतम कुमार दक ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारी सरकार के मुख्यमंत्री को मैं धन्यवाद देना चाहूंगा कि उन्होंने 9 महीने के छोटे से कार्यकाल में जिस प्रकार से राजस्थान के किसानों के लिए जो अनेकों योजनाएं लेकर के आए । जो सबके सामने जिस योजना की आप बात कर रहे है । पहले तो उन्होंने एक बड़ा काम यह किया कि आजादी के बाद किसानों को सीधा कभी लाभ नहीं दिया जा रहा था, लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि  2019 में चालू करते हैं और हमारे मुख्यमंत्री भी उनके पद चिन्हों पर चलते हुए जैसे ही चुनाव में घोषणाएं हुई और जो घोषणा पत्र में हमारी सरकार ने वादे किए गए थे । वह वादे हमने पहले ही बजट में किसानों को ₹2000 मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत देने का काम किया है । मुख्यमंत्री सम्मान निधि की योजना की शुरुआत सबसे पहले टोंक से करते हैं । राजस्थान के 65 लाख किसानों को सीधे-सीधे उनके खाते में मुख्यमंत्री सम्मान निधि देने का काम हमारी सरकार ने किया है । 

35 लाख किसानों को 23 हजार करोड़ का बांटा गया फसली ऋण- गौतम दक
राज्यमंत्री गौतम दक ने ऋण देने के सवाल पर कहा कि फसली ऋण तो हम देते ही हैं, 23 हजार करोड़ का 35 लाख किसानों को फसली ऋण राजस्थान में बांटा गया । इसके अलावा किसानों की आय कैसे बढ़े । खेती के साथ-साथ अन्य साधनों पशुधन से भी आय कैसे बढ़ा सकते हैं । इसके लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई । गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक लाख रुपए तक का बिना ब्याज के ऋण देने का काम हमारी सरकार करेगी । इसके साथ ही फसली ऋण दिया जाता है । 

ज्यादा बारिश होने पर विपक्ष पर भी मंत्री गौतम दक ने कसा तंज 
वहीं इस बार ज्यादा बारिश होने की वजह से फसलों को हुए नुकसान के सवाल पर उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से इंद्रदेव इस बार मेहरबान रहे । वैसे भी विपक्ष के लोग हमेशा कहते भी हैं कि सरकार भगवान भरोसे चलती है । निश्चित रूप से हम भगवान पर विश्वास रखते हैं । जो भगवान पर विश्वास करते हैं । तो निश्चित रूप से भगवान की कृपा रहती है और राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी खबर है, कि इस बार इंद्र भगवान मेहरबान रहे ।  किसानों के लिए एक अच्छी खबर है कि उनको इस बार अच्छी फसल देखने को मिलेगी । 

नई समिति के रजिस्ट्रेशन को लेकर अभी रोक लगा रखी है- गौतम दक 
इसी के साथ ही बारिश के नुकसान के सवाल पर उन्होंने कहा कि जैसे ही बारिश का दौर शुरू हुआ तो हमारे मुख्यमंत्री ने तुरंत ही अपने सभी प्रभारी मंत्रियों को अपने प्रभावी जिले में जाने के लिए आदेश दिए और किसानों की फसलें जो खराब हुई, उसके लिए उन्होंने गिरदावरी करने की भी आदेश दिए । और जो भी किसानों को नुकसान हुआ है । उसको तुरंत प्रभाव से विभाग की ओर से गिरदावरी करके उन्हें मुआवजा देने के आदेश भी दिए गए । वहीं गौतम कुमार दक ने कहा कि नई समिति के रजिस्ट्रेशन को लेकर अभी रोक लगा रखी है । पुरानी समिति के जितने भी निवेशक हैं, उनका पैसा लौटाने का कार्य भारत सरकार भी कर रही है । हमारे मुख्यमंत्री की भी भावना है कि इन निवेशकों को अपना पैसा जल्द से जल्द मिले ।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News