भजनलाल सरकार ने की अग्निवीरों को लेकर कर दी ये बड़ी घोषणा

Saturday, Jul 27, 2024-04:56 PM (IST)

जयपुर, 27 जुलाई 2024 । राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अग्निवीरों को सरकारी भर्तियों में आरक्षण देने का वादा किया है । ये ऐलान उन्होंने शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस के मौके पर किया । उन्होंने कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर जयपुर में अमर जवान ज्योति पहुंचकर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी । इसके बाद सीएम भजनलाल मीडिया से मुखातिब होते हुए अग्निवीरों को ये खुशखबरी दी है । 

हालांकि पीएम मोदी ने विपक्ष की ओर से अग्निपथ योजना को लेकर भ्रम फैलाया जाने पर जमकर हमला बोला है, उन्होंने कहा कि अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युवा बनाना है । अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युद्ध के लिए निरंतर योग्य बनाकर रखना है । लेकिन दुर्भाग्य से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इस तरह के संवेदनशील मुद्दे को कुछ लोगों ने राजनीति का विषय बना दिया है । ऐसे में पीएम मोदी के इस बयान के बाद सीएम भजनलाल ने भी राजस्थान में अग्निवीरों को लेकर बड़ी घोषणा कर दी है ।  सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि, हमारी सरकार ने भारतीय सेना में अपनी सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीरों को पुलिस विभाग, जेल प्रहरी और वन रक्षक के रूप में आरक्षण देने का निर्णय लिया है । 

आपको बता दें कि राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले भी कई राज्य अग्रिवीरों के लिए सरकारी नौकरियों में भर्ती का ऐलान कर चुके है । आइए अब बात कर लेते है उन राज्यों की जिन्होंने अग्निवीरों को लेकर ये घोषणा की है ।  दरअसल राजस्थान में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने से पहले मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, हरियाणा और उत्तराखंड सरकार भी सेना के अग्निवीरों को राज्य पुलिस की भर्ती में आरक्षण देने की घोषणा कर चुकी हैं । जबकि इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी 12 जुलाई को इन भर्तियों में अग्निवीरों को आरक्षण देने का ऐलान कर चुकी है । बता दें कि भारत सरकार ने बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और सीआईएसएफ की भर्ती में अग्निवीरों को 10% आरक्षण देने का ऐलान किया था।
   


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News