नवाचार और स्थिरता के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली 550 टीमों के साथ विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी में कोड रेड 4.0 की शुरुआत

Friday, Oct 25, 2024-07:43 PM (IST)

जयपुर | विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एसीआईसी वीजीयू फाउंडेशन द्वारा आयोजित बहुप्रतीक्षित कोड रेड 4.0 का उद्घाटन किया गया, जिसमें पूरे भारत से इनोवेटर्स, डेवलपर्स और डिजाइनर एक साथ आए। 550 टीमों की भागीदारी के साथ, यह आयोजन प्रौद्योगिकी और स्थिरता पर केंद्रित एक रोमांचक प्रतियोगिता का वादा करता है, जिसमें ₹5 लाख का शानदार पुरस्कार दिया जाएगा। यह कार्यक्रम प्रतिष्ठित साझेदारों द्वारा समर्थित है, जिसमें राज्य भागीदार के रूप में डीओआईटीसी का आईस्टार्ट, सिडबी स्वावलंबन अध्यक्ष और नेक्स्टजेन द्वारा संचालित है। कोड रेड 4.0 में दो मुख्य ट्रैक हैं 

हैकथॉन

प्रतिभागी समाज की भलाई के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके अत्याधुनिक समाधान बनाने और टिकाऊ शहरों और समुदायों के लिए नवाचार विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। सकारात्मक सामाजिक प्रभाव के लिए एआई तकनीक का लाभ उठाने के लक्ष्य के साथ टीमें वास्तविक दुनिया की चुनौतियों पर काम करेंगी।

डिज़ाइन-ए-थॉन

प्रतिभागी अपशिष्ट पदार्थों से बने नवीन उत्पादों को डिज़ाइन करके और यूआई और यूएक्स डी के माध्यम से आभासी समाधान बनाकर अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करेंगे। उद्घाटन समारोह के दौरान, मुख्य अतिथि, प्रसिद्ध प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ, विमल डागा ने अपनी प्रेरणादायक यात्रा साझा की और समस्या-समाधान में आधुनिक प्रौद्योगिकी के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे सही उपकरणों और रूपरेखाओं का लाभ उठाकर वास्तविक दुनिया के मुद्दों के लिए स्केलेबल और प्रभावशाली समाधान तैयार किए जा सकते हैं। कार्यक्रम में बोलते हुए, एसीआईसी वीजीयू के सीईओ गौरव शर्मा ने उद्यमिता का समर्थन करने वाले पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के महत्व पर प्रकाश डाला। शर्मा ने कहा, "एसीआईसी वीजीयू में, हम नवाचार को बढ़ावा देने और स्टार्टअप के लिए एक व्यापक समर्थन प्रणाली बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कोड रेड 4.0 के माध्यम से, हमारा लक्ष्य युवा इनोवेटर्स को ऐसे समाधान बनाने के लिए सशक्त बनाना है जो बदलाव लाते हैं।" इसे जोड़ते हुए, वीजीयू के सीईओ ओंकार बागरिया ने अनुदान और व्यापक परामर्श कार्यक्रमों के माध्यम से आने वाले वर्ष में 125 स्टार्टअप को समर्थन देने के विश्वविद्यालय के लक्ष्य की घोषणा की। बागरिया ने कहा, "वीजीयू उद्यमशीलता की सफलता को आगे बढ़ाने और नवाचार को बढ़ावा देने वाला एक संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम इन स्टार्टअप्स को बढ़ने और एक स्थायी भविष्य में योगदान करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" यह आयोजन प्रतिभागियों के लिए एक रोमांचक यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है, जहां वे अपने अंतिम समाधान प्रस्तुत करने के लिए 72 घंटे की गहन विचार-विमर्श, कोडिंग और डिजाइनिंग में संलग्न होंगे। विजेताओं की घोषणा 27 अक्टूबर, 2024 को ग्रैंड फिनाले में की जाएगी।


Content Editor

Kuldeep Kundara

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News