पिंजरा तोड़कर भागा तेंदुआ अब भी पकड़ से बाहर क्यों ? , बायोलॉजिकल पार्क बंद !

Thursday, Oct 24, 2024-02:57 PM (IST)

दयपुर, 24.3 अक्टूबर 2024 । सज्जनगढ़ स्थित बायोलॉजिकल पार्क से पिंजरा तोड़कर भागा तेंदुआ अब तक पकड़ में नहीं आया है। सोमवार शाम को लखावली की पहाड़ियों से पकड़ा गया तेंदुआ मंगलवार सुबह पिंजरा तोड़कर फरार हो गया था। ऐसे में अब तेंदुए की तलाश लगातार जारी है, लेकिन गुरुवार तक भी उसका कोई सुराग नहीं मिला। इस बीच, वन विभाग ने पार्क में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

लापरवाही पर उठे सवाल
बता दें कि अब रेस्क्यू किए गए तेंदुए को ट्रैप पिंजरे से अन्य पिंजरे में स्थानांतरित करने में लापरवाही के आरोप उठ रहे हैं। सहायक वन संरक्षक गणेश गोठवाल का कहना है कि तेंदुए को देर शाम लाने के कारण उसे डिस्टर्ब नहीं किया गया। मुख्य वन संरक्षक एसआरवी मूर्ति ने इस घटना की जांच उपवन संरक्षक याघवेंद्र सिंह को सौंपी है।

बाहर निकलने की आशंका
बायोलॉजिकल पार्क में लगे बड़े पेड़ों के कारण तेंदुए के दीवार कूदने और सोलर इलेक्ट्रिक फेंसिंग को पार करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। यदि तेंदुआ बाहर निकल चुका है तो सज्जनगढ़ के आसपास के आबादी वाले क्षेत्र में खतरा हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि तेंदुआ स्वयं को बचाने के लिए दूर जा सकता है।

मादा पैंथर का मिला शव 
उधर, बांसवाड़ा में भूख से मादा पैंथर की मौत होने का मामला सामने आया है । बांसवाड़ा जिले की घाटोल रेंज के राष्ट्रीय राजमार्ग 56 के पास बुधवार को एक मादा पैंथर का शव मिला। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में पैंथर की मौत का कारण भूख और खून में थक्के जमने के कारण हार्ट फेल होना बताया गया है। हालांकि घटना की जानकारी मिलते ही रेंजर सूर्यवीर सिंह मीणा और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। पशु चिकित्सा अधिकारी रघुनाथ मठपति ने पैंथर की मौत की पुष्टि की। करीब 2 वर्ष की मादा पैंथर के शव का पोस्टमॉर्टम कर वन विभाग परिसर में अंतिम संस्कार किया गया।


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News