माउंट आबू को क्यों अर्ध द्वारिका के नाम से जाना जाता है ? , जानने के लिए पढ़िये ये खबर

Monday, Aug 26, 2024-05:23 PM (IST)

सिरोही, 26 अगस्त 2024 । आज पूरे देशभर के साथ-साथ राजस्थान में भी बड़े ही धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है । ऐसे में सिरोही जिले की बात करें तो सिरोही के सभी मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्म को लेकर बड़ा उत्साह नजर आ रहा है । मंदिरों में जोर शोर से भक्तगण पहुंच रहे हैं । क्या आप जानते है सिरोही जिले में एक ऐसी जगह भी है जिसको 'अर्ध द्वारिका' के नाम से जाना जाता है । जी हां आज इसी को लेकर आप से चर्चा करते हैं । 

PunjabKesari

दरअसल, माउंट आबू को अर्ध द्वारिका के नाम से भी जाना जाता है । क्योंकि भगवान श्री कृष्ण जब द्वारिका जा रहा थे, तो माउंट आबू की तलहटी से होकर गुजरे थे । इसीलिए तब से माउंट आबू का नाम अर्ध द्वारिका पड़ गया । ऐसे में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर भारी संख्या में गुजरात से भी यहां श्रद्धालु आते हैं । आपको बता दें कि पिछले दो दिन में 60 हजार से भी अधिक श्रद्धालु माउंट आबू पहुंच चुके हैं । जहां श्रद्धालुओं ने बिहारी जी मंदिर पहुंचकर बिहारी जी ठाकुर के दर्शन किए । 

PunjabKesari

आपको बता दें कि अर्ध द्वारिका के नाम से विख्यात माउंट आबू में ऐसे तो कई जगह कृष्ण मंदिर है । लेकिन माउंट आबू का बिहारी जी मंदिर विश्व प्रसिद्ध है । जहां गुजरात के साथ-साथ पूरे विश्व से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं और यहां श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाते हैं । माउंट आबू में बिहारी जी मंदिर में आज रात्रि 12:00 बजे कृष्ण भगवान जन्म लेंगे । जिसको लेकर मंदिर में भव्य तैयारियां की गई है ।

PunjabKesari
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News