जनापुर चौराहे पर जल्द ही होगा अंडरपास का निर्माण: सांसद पटेल

9/22/2023 7:21:12 PM

सिरोही | जालोर-सिरोही लोकसभा सांसद देवजी एम. पटेल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर मंडार-सिरोही स्टेट हाईवे की टोल अवधि नहीं बढ़ाकर नेशनल हाईवे में निर्माण करने, नेषनल हाईवे  62 ब्यावर-पाली-पिण्डवाडा के जनापुर चैराहा पर अण्डर पास निर्माण, नेशनल हाईवे 27 व 62 पर पिंडवाडा-उदयपुर सेक्षन पर एलिवेटेड रोड और रि-अलाइनमेंट  निर्माण कार्य जल्द शुरू करने एवं एनएच-68 पर सांचोर शहर में एलिवेटेड रोड का निमार्ण करवाने, एनएच-68 गांधव ब्रीज से गुजरात बोर्डर व एनएच-68ए सांचैर से धानेरा क्षतिग्रस्त का निर्माण करवाने जैसे विविध विषयों पर चर्चा की और उनके सकारात्मक आश्वासन के लिए साधुवाद दिया।

मुलाकात के दौरान सांसद पटेल ने बताया कि संसदीय क्षेत्र से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-62 गुजरता है। जिसमें जनापुर चैराहा पिण्डवाडा उपखंड मुख्यालय का प्रमुख चैराहा है। इस चैराहा पर यातायात का काफि भार रहता है, जहां दुर्घटनाएं दिनोंदिन बढ़ती जा रही है तथा उक्त चैराहा को ब्लैक स्पाॅट के रूप में भी चिंहित है। पूर्व में हुए हादसों से अनेकों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है। इस चैराह पर अण्डर पास की अत्यन्त आवश्यकता है।

उक्त कार्य के लिए केन्द्रीय मत्री नितिनि गडकरी ने विभागिय अधिकारियों को अतिषीघ्र स्वीकृति जारी कर टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देष प्रदान किये, जिस पर सांसद पटेल ने आभार जताते हुए कहा कि इस महत्वपुर्ण कार्य जनापुर चैराहा पर अण्डर पास का निर्माण होने से क्षेत्रवासिंयो को आवागमन संबंधित सुविधाओं में इजाफा होगा वहीं दिनोंदिन बढती दुर्घटनाओं में कमी होगी।

पिंडवाड़ा-उदयपुर सेक्शन पर एलिवेटेड रोड और रि अलाइनमेंट कार्य का रि-टेंडर जारी अब  अतिशीघ्र होगा निर्माण:- देवजी पटेल

सांसद पटेल ने केन्द्रीय मत्री नितिन गडकरी से मुलाकत कर पिंडवाड़ा-उदयपुर सेक्शन पर एलिवेटेड रोड और रि अलाइनमेंट कार्य का रिटेंडर जारी करवाया तथा केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को निर्देषित किया उक्त कार्य की अतिशीघ्र निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायें। 

पटेल ने बताया कि उदयपुर आबूरोड एनएच 27 फोर लाईन एवं ब्यावर-पिण्डवाडा नेषनल हाईवे 62 दोनो राष्ट्रीय राजमार्ग पिण्डवाडा में मिलते हैं यहाँ पर भारी वाहनो का अत्यधिक दबाव रहता है साथ ही यहा पर सर्कल निर्माण न होने कारण अक्सर होने वाले हादसों से निजात मिलेगी। मंडार-सिरोही स्टेट हाईवे की टोल अवधि नहीं बढ़ाकर नेशनल हाईवे में निर्माण करवाया जायें - सांसद पटेल ने मंत्री से चर्चा के दौरान बताया कि सिरोही जिले का मंडार-सिरोही स्टेट हाईवे अतिमहŸवपूर्ण है। जो गुजरात प्रदेश के डीसा-धानेरा राष्ट्रीय राज्यमार्ग-168ए झेरडा से सिरोही राज्यमार्ग वाया मंडार, रेवदर होते हुए, यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग-62 से मिल जाता है। इस मार्ग पर दिनोंदिन वाहनों का आवागमन बढ़ता जा रहा है। दोनों तरफ से यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग से मिलने के कारण मालवाहक समेत भारी वाहनों का आवागमन बढ़ता जा रहा है। इस मार्ग पर मंडार और रेवदर दो घनी आबादी वाले शहर है। इन शहरांे के पास दिन में ट्रेफिक जाम हो जाना अब आम बात हो गयी है। जिससे आम नागरिकों, स्कूल जाने वाले छात्रों और व्यापारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, नई दिल्ली अधिसूचना 5 सितम्बर, 2014 के तहत यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-168 में प्रस्तावित है। इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने पर ज्ञात हुआ कि राज्य सरकार उक्त सड़क की टोल अवधि बार-बार बढ़ाकर रही है। इस प्रकार बार-बार टोल अवधि बढ़ाने से राष्ट्रीय राजमार्ग में निर्माण नहीं किया जा रहा है। उन्होंने इस सड़क की टोल अवधि न बढ़ाकर मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग में निर्माण करवाने का आग्रह किया।

Afjal Khan

Advertising