बाड़मेर के एक परिवार की अनुकरणीय पहल ने चार लोगों को दिया जीवनदान !

Sunday, Jul 28, 2024-05:10 PM (IST)

बाड़मेर, 28 जुलाई 2024 । बाड़मेर के परिवार ने अनुकरणीय पहल करते हुए चार लोगों की जिंदगी को बचाने का काम किया है । जी हां हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि बाड़मेर जिले के सिणधरी में सड़क दुर्घटना में घायल हुई 25 वर्षीय अनीता को भले ही एम्स अस्पताल के चिकित्सक और परिजन नहीं बचा पाए हो , लेकिन उन्होंने एक अनुकरणीय पहल करते हुए चार लोगों को जीवनदान देने का काम किया है। 

PunjabKesari

एम्स अस्पताल के निदेशक डॉ. गोवर्धन दत्त पुरी ने बताया कि 16 तारीख को अनीता और उसके बच्चे को सड़क दुर्घटना होने के बाद एम्स अस्पताल लाया गया था,  जहां 18 जुलाई को उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। परिजनों को इसकी जानकारी दी गई और उन्हें अंग दान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया, लेकिन परिजनों ने कुछ दिन उपचार जारी रखने का आग्रह किया। एम्स प्रशासन ने परिजनों के आग्रह पर अनीता का उपचार जारी रखा,  लेकिन जब सभी कोशिश नाकाम हुई तो उन्होंने एक बार फिर परिजनों को इसकी जानकारी देते हुए अंगदान करने की अपील की। परिजनों ने एम्स प्रशासन के आग्रह को स्वीकार कर लिया और उसके बाद अनीता के अंगदान करने का निर्णय लिया गया । जब जांच की गई तो हार्ट, किडनी और लिवर फंक्शन कर रहे थे । जिस पर एसएमएस अस्पताल जयपुर से संपर्क किया गया, जहां पर एक मरीज को हार्ट और एक मरीज को किडनी की आवश्यकता थी, जिसे देखते हुए रविवार को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर हवाई मार्ग से एक हार्ट और एक किडनी जयपुर एसएमएस भेजे गए हैं । वही एक किडनी और एक लीवर एम्स अस्पताल में ही प्रत्यारोपित किए जा रहे हैं। 

PunjabKesari

अनीता के परिजनों ने बताया कि 16 जुलाई को वह सिणधरी से बायतु अपने ससुराल से पीहर जा रही थी । इसी दौरान सड़क दुर्घटना में अनीता और उसका 5 साल का बेटा घायल हो गया, जिसे प्राथमिक उपचार के बाद एम्स अस्पताल में रेफर किया गया था। एम्स अस्पताल प्रशासन की ओर से जब उन्हें अनीता के ब्रेन डेड होने की जानकारी दी गई तो सभी से चर्चा कर अंगदान करने का निर्णय लिया । 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए