रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश का तीन दिवसीय लक्खी मेले का आगाज, श्रद्धालुओं का उमड़ रहा हुजूम

Friday, Sep 06, 2024-06:32 PM (IST)

वाई माधोपुर, 6 सितंबर 2024। सवाई माधोपुर में जन-जन के आराध्य देव रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेश का लक्खी मेले का शुक्रवार से विधिवत रूप से आगाज हो गया है। आज से रणथंभौर का त्रिनेत्र गणेश का लक्खी मेला शुरू हो गया है। रणथंभौर में लक्खी मेले के दौरान हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रद्धा का सैलाब उमड़ रहा है। मौका है रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश के तीन दिवसीय लक्खी मेले का। जिधर नजर दौड़ाओ उधर ही श्रद्धालुओं का हुजूम नजर आ रहा है। चारों ओर जहां तक नजर जाती है। वहां तक त्रिनेत्र गणेश के श्रद्धालु गणपति बप्पा मोरिया के जयकारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं। रणथंभोर की वादियां भगवान गणपति के जयकारों से लगातार गूंजायमान हो रही है। जिला मुख्यालय के रणथंभौर सर्किल से ही त्रिनेत्र गणेश मंदिर तक समूचा इलाका श्रद्धालुओं की रेलमपेल से अटा हुआ है। मार्ग में पैर रखने तक को जगह नहीं है। रणथंभौर सर्किल से लेकर रणथंभौर दुर्ग तक दर्जनों की तादाद में श्रद्धालुओं के लिए समाज सेवियों द्वारा निशुल्क भंडारों का आयोजन किया गया है। तीन दिवसीय मेले में राजस्थान ही नहीं अपितु अन्य प्रांतों के कोने-कोने से भी श्रद्धालु उमड रहे हैं। हर किसी के मन में एक ही भाव है की वो रणथंभोर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान गणपति के दर्शनों करें। पिछले सालों की तुलना में इस बार श्रद्धालुओं की सेवा के लिए भंडारे भी अधिक तादाद में लगाए गए हैं। 

PunjabKesari

रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश के लक्खी मेले में 14 किलोमीटर का पैदल सफर तय करके श्रद्धालु त्रिनेत्र गणेश मंदिर पहुंच रहे हैं । दुर्ग की दुर्गम चढ़ाई भी श्रद्धालुओं की आस्था के सामने बौनी साबित होती दिखाई दे रही है। वही रुक रुक कर हो रही बारिश भी श्रद्धालुओं का जोश कम नही कर पा रही है और बारिश पर आस्था भारी नजर आ रही है । रणथंभौर दुर्ग  में विराजमान त्रिनेत्र गणेश भगवान के मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा बतोर मंदिर ट्रस्ट द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं । महिला व पुरुष कतार अलग रखी गई है। पुलिस प्रशासन के लिहाज से मेले में सुरक्षा के लिए 1200 पुलिसकर्मी एंव आरएसी का जाब्ता तैनात किया गया हैं । अन्य जिलों से भी पुलिस अधिकारियों को मेले में ड्यूटी हेतु लगाया गया है। रोडवेज की करीब 50 बस श्रद्धालुओं के आवागमन हेतु लगाई गई है। जगह-जगह बेरी कटिंग की व्यवस्थाओं को अंजाम दिया गया है। वाटर पॉइंट पर गोताखोर तैनात किए गए हैं। 

PunjabKesari

तीन दिवस तक चलने वाले रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेश के लक्खी मेले में लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला बदस्तूर जारी है । जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे से भी समाज कंटकों पर निगरानी रखी जा रही है। मार्ग में पड़ने वाले भंडारों पर श्रद्धालु बड़ी ही मान मनुहार के साथ प्रसादी ग्रहण कर रहे हैं । गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर में भगवान गणपति का अलौकिक रूप से श्रृंगार होगा और महा आरती के पश्चात श्रद्धालुओं को प्रसादी भी वितरित की जाएगी।

PunjabKesari

मंदिर महंत संजय दाधीच ने बताया मंदिर ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं के लिए सभी सुविधाओं का विशेष रूप से ध्यान रखा गया है। महंत संजय दाधीच ने बताया कि 6 सितंबर को सुबह 7 बजे मंगला आरती, सुबह 9 बजे श्रृंगार आरती, दोपहर 12 बजे भोग आरती व शाम 7  बजे संध्या आरती की गई।


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News