मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण होगा, बीएलओ घर-घर करेंगे सर्वे

5/25/2023 8:02:55 PM

जयपुर,25 मई (भाषा) राजस्थान में इस वर्ष के अंत में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के निर्देश दिए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूची में नाम, जोड़ने, हटाने या संशोधन करने संबंधी कार्यों के लिए क्षेत्र के बीएलओ 25 मई से 23 जून 2023 तक घर-घर सर्वे करेंगे और सभी पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाना सुनिश्चित करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि अंतिम मतदाता सूची 4 अक्टूबर, 2023 को प्रकाशित की जाएगी। इससे पूर्व 24 जून से 24 जुलाई तक एक महीने में मतदान केंद्रों का सुव्यवस्थीकरण, मतदाता सूची एवं मतदाता पहचानपत्र से विसंगतियों को हटाना, मतदाता पहचानपत्र में धुंधली या खराब गुणवत्ता की फोटो की बजाय अच्छी गुणवत्ता की फोटो लगाना, मतदान केंद्रों के पुनर्गठन के पश्चात नए मतदान केंद्रों की स्वीकृति जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे।
पूरक एवं एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची की तैयारी 25 जुलाई से 31 जुलाई तक की जाएगी।

गुप्ता ने बताया कि प्रारूप मतदाता सूची 2 अगस्त को प्रकाशित की जाएगी। दावे एवं आपत्तियां 2 अगस्त से 31 अगस्त तक प्राप्त की जाएंगी। मतदान केंद्रों पर 12 एवं 13 अगस्त तथा 26 एवं 27 अगस्त को विशेष अभियान चलाया जाएगा।
प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 29 सितंबर तक मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति से डेटाबेस को अद्यतन किया जाएगा एवं पूरक मतदाता सूची का मुद्रण किया जाएगा।

उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सभी पात्र मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जरूर जुड़वाएं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising