सशक्त, शिक्षित और स्वावलंबी महिला बनती है देश की प्रगति में भागीदार: गहलोत

5/24/2023 8:07:07 PM

जयपुर, 24 मई (भाषा) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि एक सशक्त, शिक्षित और स्वावलंबी महिला देश की प्रगति में भागीदार बनती है और राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

गहलोत बुधवार को यहां सखी गुलाबी नगरी संस्था के ‘तारंगना 23’ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्‍य सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक एवं सामाजिक संबंल देने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं।
गहलोत ने कहा कि किसी भी संस्था की कमान अगर महिला के हाथ में हो, तो उसका भविष्य उज्ज्वल है।
एक बयान के अनुसार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को केन्द्र में रखकर कई महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई गई हैं। राज्य सरकार ने 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों का मुखिया भी महिलाओं को बनाया है। उन्होंने कहा कि आज सरकारी नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण दिया जा रहा है, तो सरकारी बसों से सफर करने पर महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के लिए ‘अर्बन महिला को-ऑपरेटिव बैंक’ की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि वृद्धा, विधवा एवं एकल नारी को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है।

गहलोत ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य में डेढ़ करोड़ महिलाओं को तीन साल के इंटरनेट डाटा युक्त निःशुल्क स्मार्टफोन चरणबद्ध रूप से दिए जाएंगे। रक्षा बंधन पर पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising