राजस्‍थान में 70 नए उप-स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाएंगे

5/24/2023 2:16:32 PM

जयपुर, 24 मई (भाषा) राजस्‍थान सरकार राज्‍य में 70 नवीन उप-स्वास्थ्य केंद्र खोलेगी।

एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

इसके अनुसार, राज्‍य में स्वास्थ्य सेवाओं के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए 70 नवीन उप-स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाएंगे। इनके संचालन के लिए प्रत्येक उप-स्वास्थ्य केन्द्र में एक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता का पद सृजित किया जाएगा।

इनमें सीकर में 11, नागौर में 9, अलवर एवं करौली में 6-6, सवाई माधोपुर में पांच, भीलवाड़ा एवं टोंक में चार-चार, जयपुर, चूरू एवं राजसमन्द में तीन-तीन, चित्तौड़गढ़, दौसा, जालोर, झुंझुनूं, कोटा एवं उदयपुर में दो-दो तथा अजमेर, बारां, भरतपुर एवं पाली में एक-एक उप-स्वास्थ्य केन्द्र खुलेंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट में चरणबद्ध रूप से उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए घोषणा की गई थी।

वहीं राज्‍य के 50 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कृषि संकाय शुरू होगा। इनमें पढ़ाने के लिए प्रति विद्यालय एक-एक कृषि व्याख्याता के नवीन पदों का भी सृजन किया गया है।
बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संकाय खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। इसके तहत जयपुर एवं अलवर जिले के आठ-आठ, अजमेर जिले के पांच, सीकर जिले के चार, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, डूंगरपुर एवं झालावाड़ जिले के तीन-तीन, बूंदी, जोधपुर एवं नागौर जिले के दो-दो, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, जालोर एवं पाली जिले के एक-एक विद्यालय में कृषि संकाय शुरू होगा।

एक अन्‍य फैसले में नाथद्वारा (राजसमन्द) के रेलमगरा स्थित जलदेवजी माताजी मंदिर सांसेरा में पर्यटन विकास के कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए 10 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को मंजूरी दी गई है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising