राजस्‍थान में महाराणा प्रताप बोर्ड बनेगा: गहलोत

5/23/2023 9:37:19 AM

जयपुर, 22 मई (भाषा) राजस्‍थान सरकार वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड गठित करेगी जो युवा पीढ़ी को महाराणा प्रताप के शौर्य के बारे में जागरूक करेगा।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को उदयपुर में मेवाड़ क्षत्रिय महासभा एवं नगर निगम द्वारा सुखाड़िया रंगमंच पर आयोजित महाराणा प्रताप की 483वीं जयंती समारोह में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड बनाने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि यह बोर्ड प्रताप के शौर्य के बारे में युवा पीढ़ी को जागरूक करेगा तथा वह पाठ्यक्रम सामग्री, धरोहर संरक्षण, नवनिर्माण, विभिन्न भाषाओं में शोध कार्य, प्रकाशन का प्रचार-प्रसार, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार, व्याख्यान, कवि सम्मेलन आदि कार्यों के लिए योजना तैयार करेगा। उनका कहना था कि यह नई पीढ़ी के लिए भी माहौल तैयार करेगा।
गहलोत ने महाराणा प्रताप की समाधि, राजतिलक स्थली और अन्य स्थलों के विकास के लिए पांच करोड़ रुपए की लागत से विकास कार्य कराने, मीरा मेदपाट बालिका छात्रावास के समीप की भूमि को छात्रावास के लिए आवंटित करने की भी घोषणा की।
उन्होंने कहा कि चावण्ड में चार करोड़ रुपए की लागत से महाराणा प्रताप पेनोरमा बनाने की घोषणा की जा चुकी है जिसके कार्यादेश जारी कर दिए हैं।
गहलोत ने कहा कि प्रतिवर्ष महाराणा प्रताप की जयंती समारोह मनाने से युवा पीढ़ी उनके त्याग, बलिदान, शौर्य व पराक्रम से प्रेरित हो रही है। उन्होंने कहा कि उनके शौर्य व बलिदान की गाथा राजस्थान ही नहीं बल्कि देश-विदेश में भी लोगों को स्वाभिमान की भावना से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising