यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस का समापन : रेलवे सुरक्षा के लिये नई प्रौद्योगिकी अपनाने का आह्वान

2/23/2023 8:01:51 PM

जयपुर, 23 फरवरी (भाषा) राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों पर प्रधानमंत्री के उपसलाहकार पंकज कुमार सिंह ने रेलवे सुरक्षा के लिये नई प्रौद्योगिकी अपनाने का आह्वान किया है।

सिंह रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे के अंतरराष्ट्रीय संघ (यूआईसी) द्वारा संयुक्त रूप से यहां आयोजित 18वीं यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

सिंह ने रेलवे सुरक्षा के लिए व्यापक समाधान विकसित करने हेतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5जी, आईओटी जैसी नई प्रौद्योगिकी को अपनाने का आह्वान किया, जिसमें बुनियादी ढांचे, संचालन और यात्री अनुभव सहित रेलवे प्रणाली के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।

उन्होंने उभरते सुरक्षा खतरों का समाधान विकसित करने के लिए सभी हितधारकों को साथ लाने हेतु यूआईसी और उसके सुरक्षा मंच की भूमिका की सराहना की। सिंह ने बच्चों के बचाव के लिए ऑपरेशन ‘नन्हे फरिश्ते’ और तस्करों के चंगुल से महिलाओं और बच्चों को बचाने के लिए ऑपरेशन ‘एएएचटी’ (आहट) जैसी विभिन्न पहलों के माध्यम से भारत में यात्री सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा निभाई गई असाधारण भूमिका पर प्रकाश डाला।

यहां जारी बयान के अनुसार, कांग्रेस में ‘जयपुर घोषणा’ अपनाया गया।

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक संजय चंदर ने यूआईसी के लिए कार्रवाई योग्य एजेंडे की रूपरेखा ‘जयपुर घोषणा’ पढ़ी, जो वैश्विक रेलवे संगठनों को अपने लंबे समय तक के सुरक्षा लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

घोषणापत्र में 2025 तक एशिया-प्रशांत, लैटिन अमेरिका और अफ्रीकी क्षेत्रीय समूहों को पूरी तरह से सक्रिय करके, दुनिया भर में अधिक सुरक्षित और संरक्षित रेल नेटवर्क प्रदान करने की दिशा में काम करने के लिए यूआईसी की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया है।

सम्मेलन के अंतिम दिन यूआईसी की सुरक्षा प्रभाग की प्रमुख मैरी-हेलेन बोनेउ और यूआईसी सुरक्षा प्रभाग के वरिष्ठ सलाहकार डारिया कार्देल ने भविष्य में यूआईसी सुरक्षा मंच के लिए परिकल्पित महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा खतरों को दूर करने के लिए समाधान विकसित करने में रेलवे सुरक्षा बल की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising