गिरफ्तार आरोपी का खुलासा : राजस्थान के युवकों को हरियाणा पुलिस के पास लेकर गए थे

2/19/2023 12:03:02 AM

जयपुर, 18 फरवरी (भाषा) राजस्थान के दो मुस्लिम युवकों की मौत के मामले में नामजद आरोपियों में से एक रिंकू सैनी ने पूछताछ में खुलासा किया है कि गौरक्षक उन युवकों को लेकर पुलिस के पास गए थे। राज्य के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि ‘‘आरोपी के इस दावे का सत्यापन किया जाएगा।’’
भरतपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सैनी ने पूछताछ के दौरान दावा किया है कि जुनैद और नासिर को हरियाणा पुलिस के पास लेकर गए थे। दावे की पुष्टि की जाएगी।’’
आरोपी का यह दावा एक तरह से जुनैद और नासिर के रिश्तेदार मोहम्मद जाबिर के बयान की पुष्टि करता है। जाबिर ने एक वीडियो में यह भी दावा किया था कि दोनों को पहले पुलिस को सौंपने के लिए हरियाणा के फिरोजपुर झिरका पुलिस थाने ले जाया गया था, लेकिन पुलिस ने युवकों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद उन्हें भिवानी जिले के लोहारू ले जाया गया।

उल्लेखनीय है कि भरतपुर जिले में पहाड़ी तहसील के घाटमीका गांव के रहने वाले नासिर (25) और जुनैद (35) के जले हुए शव बृहस्पतिवार को भिवानी के लोहारू में जले हुए वाहन में मिले थे। इन दोनों का बुधवार को कथित रूप से अपहरण कर लिया गया था। राजस्थान पुलिस ने परिवार के सदस्यों की ओर से दर्ज करवाई गई शिकायत पर नामजद पांच लोगों में से एक रिंकू सैनी को गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले दिन में, भरतपुर की अदालत ने सैनी को इस मामले में पूछताछ के लिए पांच दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया।

गोपालगढ़ के थानाधिकारी रामनरेश मीणा ने कहा, ‘‘गिरफ्तार आरोपी रिंकू सैनी को आज अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। आरोपी से आगे पूछताछ की जाएगी।’’
उन्होंने कहा कि मामले में अभी तक कोई और गिरफ्तारी नहीं हुई है।

उधर, राजस्थान की शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने भी इस मामले को लेकर यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की।

मंत्री जाहिदा खान ने मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री ने सभी आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया है।

खान ने कहा, ‘‘परिवार के सदस्यों ने न्याय और सभी आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की थी। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर हरियाणा से सहयोग मांगा जाएगा।’’
मृतक के परिजनों ने राजस्थान पुलिस को दी शिकायत में बजरंग दल से जुड़े पांच लोगों का नाम लिया था। हरियाणा के नूंह जिले के फिरोजपुर झिरका निवासी 32 वर्षीय सैनी को शुक्रवार रात पूछताछ और तकनीकी विश्लेषण के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने कहा कि टैक्सी चलाने वाला सैनी एक गौरक्षक समूह से जुड़ा हुआ था।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि युवक जुनैद का पशु तस्करी का आपराधिक रिकॉर्ड था और उसके खिलाफ विभिन्न थानों में पांच मामले दर्ज थे। इससे पहले अधिकारियों ने प्रत्येक पीड़ित परिवार को 20.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising