दूषित पानी पीने से दो लोगों की मौत, 174 लोग बीमार

12/07/2022 5:47:57 PM

जयपुर, सात दिसंबर (भाषा) राजस्थान के करौली जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र में कथित रूप से दूषित पानी पीने के बाद उल्टी-दस्त के कारण 12 साल के एक बच्चे समेत दो लोगों की मौत हो गई है जबकि 174 अन्य लोग बीमार हो गये हैं।

जलदाय मंत्री महेश जोशी ने ‘‘भाषा’’ को बताया कि दूषित पानी आपूर्ति मामले की जांच के लिये जयपुर से मुख्य अभियंता (शहर) और मुख्य रसायनज्ञ को भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने बताया कि जिले के कई हिस्सों में लगी 40 साल पुरानी पानी की आपूर्ति लाईन को बदला जायेगा। उन्होंने कहा कि इलाके में लोगों ने अवैध कनेक्शन, अवैध बूस्टर लगा रखे हैं जिनके कारण आपूर्ति लाईन खराब हो गई है..इसके साथ ही पानी टंकी की सफाई आठ महीने बाद की गई है जबकि इसकी सफाई हर छह महीने में होनी चाहिए। इसके लिये जिम्मेदारी तय की जा रही है।

प्रधान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर पुष्पेन्द्र गुप्ता ने बताया कि उल्टी दस्त के कारण शाहगंज निवासी देवकुमार कोली (12) और दत्तात्रेय पाड़ा निवासी रतन धोबी (71) की मौत हो गई है।

उन्होंने बताया कि तीन दिसंबर से आज तक उल्टी दस्त के कारण अस्पताल के मेडिकल वार्ड में 102 लोगों उपचार के लिये भर्ती हुए वहीं 72 बच्चे शिशु वार्ड में उपचार के लिये भर्ती हुए थे।

डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि उपचार के बाद मेडिकल वार्ड से 63 लोगों को घर भेज दिया गया है जबकि 39 लोगों का उपचार अभी भी जारी है। उन्होंने बताया कि वहीं अस्पताल में भर्ती 72 बच्चों में से 33 को घर भेज दिया गया जबकि 39 बच्चों का उपचार अभी भी जारी है।

उन्होंने बताया कि शाहगंज, चौबे पाड़ा, काजी पाड़ा कसाई पाड़ा, ब्यानिया पाड़ा आदि इलाके में दूषित पानी के सेवन से पिछले पांच दिनों में 72 बच्चों सहित 174 लोग को उल्टी दस्त की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि दूषित पानी के सेवन से मंगलवार को देव कुमार कोली (12) की मौत हो गई जबकि बुधवार को रतन धोबी (71) की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि पानी का नमूना जांच के लिये भेज दिया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising