लम्पी रोग जैसी महामारी के उपचार एवं रोकथाम के लिए पुख्ता प्रबंध किए जा रहे: गहलोत

8/10/2022 10:16:34 PM

जयपुर, 10 अगस्त (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि राज्य में गोवंश में फैली लम्पी चर्म रोग जैसी महामारी के उपचार एवं रोकथाम के लिए हर स्तर पर पुख्ता प्रबंध किये जा रहे है।
गहलोत ने बताया कि लम्पी रोग से प्रभावित जिलों में अस्थाई आधार पर आवश्यक 500 पदों पर भर्ती को मंजूरी दी गई है। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया शीघ्र ही पूर्ण किये जाने के निर्देश भी दिए।
मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि राज्य सरकार पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए कृतसंकल्प है और कई जिलों के पशुओं में लम्पी चर्म रोग का संक्रमण तेजी से फैला है, लेकिन इस पर जल्द नियंत्रण पा लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार दवाइयों, चिकित्सकों एवं एंबुलेंस सहित अन्य आवश्यकताओं के लिए धन की कमी नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पशुपालकों के साथ हमेशा खड़ी है।
गहलोत ने बताया कि आपातकालीन आवश्यक औषधियां खरीदने के लिए संभाग स्तरीय अजमेर, बीकानेर और जोधपुर कार्यालयों को आठ से 12 लाख रुपए और बाकी प्रभावित जिलों को दो से आठ लाख रुपए सहित कुल 140 लाख रुपए की अतिरिक्त राशि आवंटित की गई है।
उन्होंने कहा कि यह राशि आपातकालीन बजट के तहत समस्त जिला स्तरीय कार्यालयों तथा बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालयों को पूर्व में आवंटित राशि के अतिरिक्त जारी की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभावी रोग नियंत्रण के लिए विभिन्न स्तरों पर लगातार बैठकें की जा रही हैं और प्रभारी मंत्री भी अपने प्रभार वाले जिलों की निगरानी कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पशु बाजार और पशु मेलों पर भी प्रतिबंध लगाया गया हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising