लंपी रोग को लेकर समीक्षा बैठक, अधिकारियों को मिशन मोड में काम करने के निर्देश

8/03/2022 9:36:00 PM

जयपुर, तीन अगस्त (भाषा) राजस्थान के पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने बुधवार को अधिकारियों से कहा कि पशुओं में फैल रहे लंपी रोग पर काबू पाने के लिये वे मिशन मोड में काम करे।

कटारिया ने मवेशियों में फैल रहे लंपी चर्म रोग को लेकर यहां जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गौवंशीय पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए पूर्ण सजगता एवं संवेदनशीलता के साथ हरसंभव प्रयास कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को बीमारी की रोकथाम के लिए मिशन मोड पर काम करने के निर्देश दिए हैं।

पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने जिला वार अधिकारियों से चर्चा कर बीमारी के संक्रमण की स्थिति, रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों, दवा की उपलब्धता और चिकित्सा कर्मियों की स्थिति के बारे में जानकारी ली और जरूरत के अनुसार संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को संक्रमण की जानकारी मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंचकर उपचार करने और पशुपालकों को बचाव के उपायों के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि ज्यादा प्रभावित जिलों में राज्य चिकित्सा दल और पड़ोसी जिलों से टीमें भेजी गई हैं। प्रभावित जिलों के लिए अन्य जिलों से 29 पशु चिकित्सक एवं 93 पशुधन सहायक लगाए गए हैं। रोगी पशुओं का उपचार और प्रभावी निगरानी के लिए 30 अतिरिक्त वाहनों की स्वीकृति जारी की गई है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising