स्वाधीनता आंदोलन के नायकों की जीवनियां घर-घर तक पहुंचाएं- मिश्र

7/31/2022 8:12:50 PM

जयपुर, 31 जुलाई (भाषा) राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने आमजन से स्वाधीनता आंदोलन के नायकों की जीवनियों को अभियान चलाकर घर-घर तक पहुंचाने की अपील की है।

मिश्र रविवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बीकानेर के महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में संविधान पार्क लोकार्पण के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर ऑक्सीजन पार्क का लोकार्पण एवं सोलर पार्किंग का शिलान्यास भी किया।

उन्होंने कहा कि पहली बार देश में स्वाधीनता सेनानियों की स्मृति को जीवंत रखने और आजादी आंदोलन से जुड़ी घटनाओं, देश की संस्कृति और गौरवशाली इतिहास को अक्षुण्ण रखने का पर्व देशभर में मनाया जा रहा है, यह अब जन जुड़ाव के उत्सव का रूप ले चुका है।

मिश्र ने कहा, ‘‘संविधान पार्कों के निर्माण का मूल उद्देश्य यह है कि नई पीढ़ी शिक्षा प्राप्त करने के दौरान ही संविधान से संबंधित उच्च आदर्शों से व्यावहारिक रूप में जुड़े। वह इस बारे में जागरूक हो कि संविधान ने हमें अधिकार दिए हैं परन्तु साथ में कर्तव्य भी जुड़े हुए हैं।’’
राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों में पर्यावरण संरक्षण की चेतना जगाना आज बहुत जरूरी है।

इस अवसर पर केन्द्रीय कला, संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि देश की आजादी के लिए अनगिनत स्वाधीनता सेनानी अंग्रेजों से लोहा लेते शहीद हो गए, जिनके बारे में आज बहुत कम जानकारी है।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हमें इन गुमनाम स्वाधीनता सेनानी और क्रांतिकारियों की गाथाओं को आम लोगों तक पहुंचाना होगा।

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि तिरंगे की आन, बान, शान से सभी को जोड़ने के लिए पूरे देश और प्रदेश में 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising