परिवार नियोजन सेवाओं में राजस्‍थान को राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय पुरस्कार

7/27/2022 5:25:30 PM

जयपुर, 27 जुलाई (भाषा) राजस्‍थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत प्रदेश में महिलाओं के लिए परिवार नियोजन साधन ‘अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन‘ की सुलभ सेवाएं सुनिश्चित करने की उपलब्धियों के लिए राज्‍य को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने राज्‍य को मिली इस उपलब्धि पर सभी स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कार्मिकों को शुभकामनाएं दी हैं।

नई दिल्ली में बुधवार को आयोजित राष्ट्रीय परिवार नियोजन सम्मेलन में केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ.भारती प्रवीण पंवार ने यह पुरस्कार प्रदान किया है। राजस्थान को मिले द्वितीय स्थान का यह पुरस्कार प्रजनन व शिशु स्‍वास्‍थ्‍य (आरसीएच) के निदेशक डॉ. के. एल. मीणा व परियोजना निदेशक परिवार कल्याण डॉ. गिरीश द्विवेदी ने प्राप्त किया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ. पृथ्वी ने बताया कि प्रदेश में परिवार कल्याण साधन अंतरा इंजेक्शन की सुलभ उपलब्धता, फॉलोअप एवं सघन निगरानी के लिये अंतराराज एप्लीकेशन, ई- काउंसलिंग, ई-लर्निंग मॉड्यूल को क्रियान्वित किया गया है, और इसी का परिणाम है कि अब तक राज्‍य में पांच लाख से अधिक महिलाओं ने इस साधन को अपनाया है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 10 लाख अंतरा इंजेक्शन की खुराक लगायी गयी हैं।

उन्‍होंने बताया कि अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने व बच्चों के बीच अंतर रखने का एक सुरक्षित अस्थायी गर्भनिरोधक अस्थायी गर्भनिरोधक विकल्प है। तीन माह के अंतराल में लगने वाला यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक या 90 दिन तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा देता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising