कांग्रेस चाहती है भाजपा समर्थित उम्मीदवार चंद्रा राज्यसभा चुनाव जीतें : आप का दावा

6/08/2022 7:28:52 PM

जयपुर, आठ जून (भाषा) राजस्थान में राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा के आठ कांग्रेस विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने के दावे के एक दिन बाद आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश प्रभारी विनय मिश्रा ने दावा किया है कि कांग्रेस खुद चंद्रा को राज्यसभा में भेजना चाहती है।

उन्होंने कहा, ‘‘विधायकों की बाड़ाबंदी सिर्फ एक दिखावा है। प्रमोद तिवारी को असल में कांग्रेस से हटाना है।’’
उत्तर प्रदेश विधानसभा में नौ बार विधायक रहे प्रमोद तिवारी राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों में से एक हैं। तिवारी के अलावा कांग्रेस ने पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक और राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को भी उम्मीदवार बनाया है। तीनों उम्मीदवारों का राजस्थान से कोई नाता नहीं है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार संयम लोढा सहित राज्य के कई नेताओं ने राज्य के किसी भी उम्मीदवार को मौका नहीं देने पर पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से नाराजगी जताई थी।

मिश्रा ने ट्वीट किया है, ‘‘मैं तो पहले ही कह चुका हूं की कांग्रेस खुद सुभाष चंद्रा को राज्यसभा भेजना चाहती है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा विधायकों की घेराबंदी सिर्फ दिखावा है। प्रमोद तिवारी को असल में कांग्रेस से हटाना है।’’
उन्होंने दावा किया कि निर्दलीय उम्मीदवार के लोग जिस होटल में विधायक डेरा डाले हुए है वहां के रूम सर्विस स्टाफ के माध्यम से कांग्रेस के आठ विधायकों के सीधे संपर्क में हैं।

मीडिया कारोबारी चंद्रा फिलहाल हरियाणा से राज्यसभा सदस्य है। उन्होंने राजस्थान से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया है। उन्हें भाजपा और राजस्थान लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने समर्थन दिया है।

मिश्रा ने लिखा, ‘‘भाजपा समर्थित उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को भाजपा के 30 विधायकों और तीन आरएलपी विधायकों का समर्थन प्राप्त है। वही चंद्रा के लोग होटल में रूम सर्विस स्टाफ द्वारा परस्पर 8 कांग्रेस विधायकों से सीधे संपर्क में है। जहां से डील हो रहा है। खेल होने की पूरी सम्भावना है।’’
200 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 108 विधायकों के साथ राज्यसभा की दो सीटों पर जीत सुनिश्चित है। दोनों सीटों पर पार्टी को जीत मिलने के बाद उसके पास 26 अधिशेष वोट होंगे और तीसरी सीट पर जीत के लिये 41 मतों की आवश्यकता होगी।

कांग्रेस नेताओं का दावा है कि पार्टी के 108 विधायकों सहित पार्टी को 126 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। पार्टी को तीनों सीटों पर जीत दर्ज करने के लिये 123 विधायकों की आवश्यकता है।

विधानसभा में भाजपा के 71 विधायक हैं। पार्टी एक सीट पर आसान जीत दर्ज कर सकती है, जिसके बाद बचे उसके पास 30 अधिशेष विधायकों के वोट के अलावा तीन आरएलपी विधायकों ने भी चंद्रा को अपना समर्थन दिया है। सुभाष चंद्रा को जीत के आठ और मतों की आवश्यकता होगी।

राजस्थान में राज्यसभा की चार सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में विपक्षी भाजपा के खरीद फरोख्त के डर से बचने के लिये पार्टी के विधायकों और समर्थक विधायकों को दो जून को उदयपुर की होटल में भेजा था। वहीं भाजपा के विधायक भी छह जून से जयपुर के पास एक होटल में प्रशिक्षण शिविर में भाग ले रहे हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising