मुख्य सचेतक जोशी ने खरीद-फरोख्त की आशंका जताते हुए निर्वाचन आयोग को पत्र सौंपा

6/07/2022 2:47:07 PM

जयपुर, सात जून (भाषा) राजस्थान विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी ने राज्यसभा में विधायकों की खरीद-फरोख्त (होर्स ट्रेडिंग) की आशंका जताते हुए मंगलवार को यहां राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक पत्र सौंपा।

जोशी यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता से मिले और उन्हें पत्र सौंपा। इसमें उन्होंने आयोग से राज्यसभा चुनाव में खरीद-फरोख्त की किसी भी संभावना को खत्म करने की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि जोशी ने इस संबंध में एक शिकायत रविवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) को दी थी।

जोशी ने अपनी अर्जी में कहा कि वे इस बारे में एसीबी को दी गई शिकायत की प्रति निर्वाचन आयोग को सौंप रहे हैं, ताकि आयोग सतर्क रहे और अगर खरीद-फरोख्त की कोशिश कहीं नजर आए तो नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाए। हालांकि, उन्होंने खरीद-फरोख्त के संभावित प्रयासों के संबंध में किसी व्यक्ति या पार्टी विशेष का नाम नहीं लिया।

पत्र सौंपने के बाद जोशी ने कहा, ‘‘ मैंने अधिकारी से कहा कि मैंने राज्यसभा चुनाव के दौरान खरीद-फरोख्त की आशंका को देखते हुए एसीबी को शिकायत दी है। मुझे आश्वासन दिया गया है कि सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।''‘
राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है। कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को उतारा है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने मीडिया कारोबारी एवं निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को समर्थन दिया है।

संख्या बल के हिसाब से राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस अपने 108 विधायकों के साथ दो सीटें और भाजपा 71 विधायकों के साथ एक सीट जीत सकती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising