राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तेज गर्मी जारी, गंगानगर में पारा 46.7 डिग्री पर

6/05/2022 9:35:30 PM

जयपुर, पांच जून (भाषा) राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भारी गर्मी पड़ रही है। रविवार को गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अभी कुछ दिन गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान गंगानगर में 46.7 डिग्री, धौलपुर में 46.4 डिग्री, अलवर व संगरिया में 45.1 डिग्री, करौली व चुरू में 45.0 डिग्री, पिलानी में 44.9 डिग्री, कोटा में 44.4 डिग्री व बीकानेर में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजधानी जयपुर में यह 42.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार इस समय राज्य के अनेक हिस्सों में लू यानी उष्ण व अति उष्ण हवाओं (हीटवेव) के हालात बने हुए हैं। आगामी 48 घंटों के दौरान तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है, यानी लू का दौर जारी रहेगा।

इसके अनुसार आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकतर भागों में शुष्क पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बना रहेगा। इस दौरान अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा, हालांकि दिनांक 14-15 जून के बाद राज्य के कुछ भागों में प्री मानसून गतिविधियां शुरू होने की संभावना है।
इसी तरह आगामी तीन दिनों तक जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपेक्षाकृत तेज धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising