किसानों, घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली शुल्क में अनुदान देकर राहत दी गई : गहलोत

6/04/2022 11:27:34 PM

जयपुर, चार जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से लगभग 1.25 करोड़ किसानों एवं घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल में 1044 करोड़ रुपये का अनुदान देकर राहत दी गई है।

एक सरकारी बयान के अनुसार अनुदान से लगभग 43 लाख उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य हो गए हैं। प्रदेश सरकार की सक्रियता एवं बेहतर प्रबन्धन से राज्य में विद्युत आपूर्ति सुचारू हो गई है। गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी के कारण राज्य में बिजली की बढ़ी खपत के बावजूद विद्युत आपूर्ति सामान्य रही है। अब प्रदेश में जून व जुलाई की मांग के अनुरूप आपूर्ति के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध है। गहलोत ने कहा कि किसानों को आर्थिक राहत देने के लिए मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना में लगभग 12.66 लाख से अधिक किसानों को कृषि विद्युत कनेक्शन पर 291.54 करोड़ रुपये का अनुदान दिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 1.15 करोड़ से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल में राहत देने के लिए मुख्यमंत्री घरेलू विद्युत अनुदान योजना के तहत 752.58 करोड़ रुपये का अनुदान दिया गया है। इससे लगभग 36 लाख घरेलू उपभोक्ताओं तथा सात लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो गया है।

गहलोत ने कोयला आपूर्ति में आ रही समस्याओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार केन्द्र से वार्ता कर जल्द से जल्द समाधान के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश के कई जिलों में वर्तमान में फसलों की सिंचाई का कार्य हो रहा है। सिंचाई की आवश्यकता को देखते हुए किसानों को बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए ताकि फसलों को पर्याप्त पानी मिले और किसानों को राहत मिल सके।

गहलोत ने कहा कि 2024 तक प्रदेश में 4.88 लाख किसानों को चरणबद्ध रूप से नवीन कृषि विद्युत कनेक्शन दिए जाएंगे। उन्होंने किसानों को राहत प्रदान करने के लिए प्रदेश में लंबित कृषि विद्युत कनेक्शनों को जल्द से जल्द जारी करने के निर्देश दिए।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising