कांग्रेस में शामिल हुए छह विधायकों को चुनाव में भाग लेने से रोकने की बसपा की मांग

6/01/2022 8:57:57 PM

जयपुर, एक जून (भाषा) राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों के लिए होने वाले चुनाव से कुछ दिन पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रदेश इकाई ने राज्य के राज्यपाल कलराज मिश्र और विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी को पत्र लिखकर मांग की है कि कांग्रेस में शामिल हुए छह विधायकों को चुनाव में भाग लेने से रोका जाये।

बसपा के प्रदेशाध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने पत्र में कहा कि 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा के चुनाव चिह्न पर जीतने वाले छह विधायकों का असंवैधानिक रूप से कांग्रेस पार्टी में विलय हो गया। उन्होंने कहा कि इन सभी विधायकों के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दलबदल रोधी कानून के तहत मामला चल रहा है जिस पर जल्द फैसला होने वाला है।

बाबा ने कहा कि ऐसे में इन छह विधायकों को राज्यसभा चुनाव में वोट देने से रोका जाना चाहिए क्योंकि बसपा ने फैसला किया है कि वह राज्यसभा चुनाव में किसी पार्टी या निर्दलीय का समर्थन नहीं करेगी।
इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि छह विधायकों का कांग्रेस में विलय हो गया था और अब वे कांग्रेस के विधायक हैं।
बसपा के छह विधायकों में राजेन्द्र गुढा, लखन मीणा, दीपचंद खेरिया, संदीप यादव, जोगिंदर अवाना और वाजिब अली शामिल हैं जो सितंबर 2019 में कांग्रेस में शामिल हुए थे। इन छह विधायकों सहित कांग्रेस के पास वर्तमान में 108 विधायक हैं।

राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव 10 जून को होगा। कांग्रेस ने तीन उम्मीदवार और भाजपा ने एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा ने भाजपा के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising