राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस व भाजपा के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए

5/31/2022 5:54:01 PM

जयपुर, 31 मई (भाषा) राजस्थान में राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस व भाजपा के उम्मीदवारों ने मंगलवार को यहां नामांकन दाखिल किए। वहीं हरियाणा से निर्दलीय राज्यसभा सदस्य सुभाष चंद्रा ने भी भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पर्चा दाखिल किया।

राजस्थान में राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी डॉ. जोगाराम ने बताया कि मंगलवार को पांच नामांकन दाखिल हुए, चार सीट के लिए कुल छह उम्मीदवारों की ओर से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त हुए हैं।

कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां राज्य विधानसभा में अपने पर्चे दाखिल किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित पार्टी के अन्य विधायक मौजूद थे।

भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी ने अपना पर्चा दाखिल किया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे उनके साथ रहीं। वहीं चंद्रा ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया। इस अवसर पर भाजपा के उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ तथा अन्य नेता उनके साथ थे। इससे पहले सोमवार को निर्दलीय उम्मीदवार मनोज कुमार जोशी ने नामांकन पत्र दाखिल किया था।

राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज आखिरी दिन था।निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच एक जून को होगी। तीन जून तक नाम वापस लिये जा सकेंगे और आवश्यक होने पर मतदान 10 जून को होगा।

भाजपा के चारों राज्यसभा सदस्यों ओम माथुर, के.जे अल्फोंस, रामकुमार वर्मा एवं हर्षवर्धन सिंह का कार्यकाल चार जुलाई को पूरा होने जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 108, भाजपा के 71, निर्दलीय 13, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन, माकपा व भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो-दो विधायक हैं। राज्य से राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising