गहलोत ने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने की मांग की

5/30/2022 4:13:33 PM

जयपुर, 30 मई (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने वाली ‘आयुष्मान भारत’ योजना का दायरा बढ़ाने की मांग की।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ‘चिरंजीवी योजना’ की तर्ज पर देश के सभी नागरिकों के लिए 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा और पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा लागू किया जाए।

गहलोत ने प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए ट्वीट किया, “माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, केंद्र सरकार द्वारा ‘आयुष्मान भारत’ योजना चलाई जा रही है, लेकिन इसमें केवल सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना-2011 (एसईसीसी) के पात्र परिवार ही शामिल हैं। इस शर्त के कारण देश की केवल 40 फीसदी आबादी को ही पांच लाख रुपये के बीमा वाली इस योजना का लाभ मिल पाता है।”
उन्होंने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार ने ‘चिरंजीवी योजना’ लागू की है, जिसमें प्रदेश के लगभग सभी आठ करोड़ लोगों को 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा और पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है।
मुख्यमंत्री ने कहा, “एसईसीसी एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के पात्र परिवारों और संविदाकर्मियों व लघु एवं सीमांत किसानों को कोई प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं है। यही नहीं, किसी भी अन्य आय वर्ग का परिवार भी सिर्फ 850 रुपये में चिंरजीवी योजना में जुड़ सकता है।”
गहलोत ने लिखा कि आज के दौर में महंगे होते इलाज के कारण एसईसीसी के पात्र परिवारों के अलावा मध्यम वर्ग को भी देशभर में ‘चिरंजीवी योजना’ जैसी योजना की आवश्यकता है।
उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से अपील करते हुए लिखा, “मैं आपसे निवेदन करता हूं कि ‘आयुष्मान भारत’ योजना का दायरा बढ़ाकर इसमें ‘चिरंजीवी योजना’ की तर्ज पर देश के सभी नागरिकों के लिए दस लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा एवं पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा लागू किया जाए।”


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising