मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने पर गांवों में जाएंगे केंद्रीय मंत्री

5/20/2022 10:24:23 PM

जयपुर, 20 मई (भाषा) केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा की नरेंद्र मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सभी केंद्रीय मंत्री देशभर के गांवों का दौरा करेंगे और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर आम जनता की प्रतिक्रिया लेंगे। इसके साथ ही भाजपा ने हालिया विधानसभा चुनावों में अपनी जीत का श्रेय महिला, युवा व कल्याणकारी योजनाओं को दिया है।

भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक शुक्रवार को यहां पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई। इसमें पार्टी ने कांग्रेस शासित राजस्थान में अपराधों की स्थिति को लेकर भी चिंता जताई।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने संवाददाताओं से कहा कि पार्टी मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने का जश्न ''सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण'' ध्येयवाक्य पर मनाएगी।

तावड़े ने कहा, "सभी केंद्रीय मंत्री (कल्याणकारी योजनाओं के) लाभार्थियों के साथ बातचीत करने के लिए देशभर के गांवों का दौरा करेंगे और वहां रात वहीं बिताएंगे।" उनका कहना था कि इस पहल का उद्देश्य लोगों की राय जानना है।

पार्टी ने बैठक के पहले दिन तीन वक्तव्य जारी किए। उनमें केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल को ''आठ साल सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण'' बताया गया है। सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा है कि ''इतिहास प्रधानमंत्री मोदी को दया एवं करुणा के प्रतीक के रूप में याद रखेगा।'' उनमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के परिवर्तनकारी नेतृत्व में ''एक भारत, श्रेष्ठ भारत'' के दृष्टिकोण को साकार करने की आकांक्षा को प्रभावी एवं सुनियोजित तरीके से पूरा किया गया है।

उनमें कहा गया है,'' क्षेत्रीय असंतुलन दशकों से हमारे देश के विकास पथ के लिए अभिशाप रहा है। इसे समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपना कार्यकाल समर्पित कर दिया है। पहली बार आकांक्षी जिलों की अवधारणा को पेश किया गया जिसमें हाशिए पर छोड़े गए क्षेत्रों पर विस्तृत ध्यान दिया गया।''
वक्तव्य में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी की ''इंडिया फर्स्ट'' विदेश नीति के अभूतपूर्व परिणाम सामने आए हैं।फलस्वरूप लोगों से लोगों के बीच संबंध मजबूत हुए हैं और अधिक निवेश मिला है।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा व मणिपुर के विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत को लेकर पार्टी ने एक वक्तव्य ''चार राज्यों में महाविजय'' जारी किया। भाजपा की जीत का जिक्र करते हुए इसमें कहा गया है इससे एक बार फिर साबित हो गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की जनता की अगाध एवं अटूट आस्था है। इसमें कहा गया है,'' प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प और कार्यों ने नए भारत के निर्माण के लिए जाति पंथ की सीमा से परे एक ''लाभार्थी'' वर्ग और एक नया एमवाईवाई यानी ''महिला, युवा व कल्याणकारी योजना का समीकरण तैयार किया है।''
भाजपा द्वारा अपनी विधानसभा जीत का श्रेय ''एमवाईवाई'' फैक्टर को दिए जाने को कुछ लोगों द्वारा उस कतिपय ''एमवाई फैक्टर'' के प्रतिवाद के रूप में देखा, जो बिहार में राजद और उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी जैसे उसके क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों के मुसलमानों व यादवों के बीच व्यापक समर्थन के लिए जाना जाता है। उल्लेखनीय है कि हाल के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत का एक बड़ा कारण केंद्र सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने वाले मतदाताओं का समर्थन उसे मिलने को माना गया था।

एक वक्तव्य में राजस्थान की कांग्रेस सरकार को ''जन विरोधी'' करार दिया गया है। राज्य सरकार को किसान व युवा विरोधी बताते हुए वक्तव्य में कहा गया है कि ''कानून व्यवस्था बदहाल, अपराधी बेखौफ व राज्य में जंगलराज है।'' इसके साथ ही कांग्रेस सरकार पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया गया है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व सांसद राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि ''राजस्थान देश में अपराधों का केंद्र बन गया है।''

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising