राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और मौत

12/7/2021 9:37:26 AM

जयपुर, छह दिसंबर (भाषा) राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार को एक और रोगी की मौत दर्ज की गई जबकि 29 कोरोना वायरस संक्रमित मिले।

आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में बीकानेर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक रोगी की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में इस घातक संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 8956 हो गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 29 और व्यक्तियों की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें सबसे ज्यादा 15 मामले जयपुर से, 3 उदयपुर से, 2-2 अजमेर और जोधपुर से हैं। राज्य में इस समय 221 रोगी उपचाराधीन हैं।

उल्लेखनीय है कि जयपुर में रविवार को नौ व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इन संक्रमितों को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस) अस्पताल, जयपुर में विशेष अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संक्रमित पाए गए तीन और रोगियों के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए यहां एसएमएस मेडिकल कॉलेज की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच केंद्र में भेजे गए हैं। इनमें एक युवती भी है जो सोमवार को जयपुर हवाई अड्डे पर जांच के दौरान संक्रमित मिली थी।

वहीं राज्य में ओमीक्रोन संक्रमण के मामले आने के बाद स्वास्थ्य व चिकित्सा विभाग ने सजगता बढ़ा दी है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा व चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने सोमवार को राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य, सीएमएचओ, पीएमओ व संबंधित अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

चिकित्सा सचिव ने ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग व रैंडम सैंपल लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जितना अधिक सैंपलिंग होगी, हम संक्रमण को उतनी जल्दी नियंत्रित कर सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कोरोना वायरस से पॉजिटिव आने वाले सभी मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के भी निर्देश दिए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising