बिना वैध दस्तावेज के हथिनी के परिवहन के मामले में दो लोग गिरफ्तार

11/28/2021 3:38:21 PM

जयपुर, 28 नवंबर (भाषा) राजस्थान के वन विभाग ने डूंगरपुर जिले में बिना वैध दस्तावेज के एक हथिनी का परिवहन करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों व्यक्ति हथिनी को उत्तर प्रदेश से गुजरात ले जा रहे थे।

हथिनी पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से वन विभाग की देखरेख में है। विभाग ने एक सूचना के आधार पर दोनों व्यक्तियों को गत 18 नवंबर को पकड़ा था।
स्थानीय अदालत ने शुक्रवार को वन विभाग को हथिनी को अपने कब्जे में रखने और दोनों लोगों को न्यायिक हिरासत में रखने का आदेश दिया।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और पशु सरंक्षण कार्यकर्ता मेनका गांधी ने आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही में देरी का मुद्दा उठाया था और बुधवार को राजस्थान के वन मंत्री हेमाराम चौधरी को पत्र लिखकर निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित करने की मांग की थी।
डूंगरपुर के उपवन संरक्षक सुपांग शशि ने ‘पीटीआई-भाषा को बताया कि आरोपियों को जब डूंगरपुर में रोका गया तो उन्होंने दस्तावेज पेश किए थे लेकिन बाद में पता चला कि उनके पास हथिनी के परिवहन के लिए वैध पारगमन परमिट नहीं था।
उन्होंने कहा कि हथिनी को माइक्रोचिप लगी हुई थी लेकिन शुरुआत में इसका पता नहीं चला।

अधिकारी ने कहा कि जब हथिनी के मालिक से टेलीफोन पर संपर्क किया गया तो उसने कहा कि वह माइक्रोचिप का पता लगाने में मदद कर सकता है जिसके बाद माइक्रोचिप का पता चल गया।
उन्होंने बताया कि चिप का पता चलने के बाद यह स्पष्ट हो गया कि हथिनी जंगली नहीं, बल्कि पालतू है, इसलिए जंगल के हाथी की तस्करी की संभावना खत्म हो गई।

अधिकारी ने कहा कि आरोपियों के पास हथिनी को ले जाने से संबंधित वैध दस्तावेज नहीं मिले जिन्हें वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर अदालत में पेश किया।

अदालत इस मामले में अगली सुनवाई सोमवार को करेगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising