राजस्थान में डेंगू की रोकथाम के लिए ज्यादा से ज्यादा जांच के निर्देश

10/30/2021 10:21:17 PM

जयपुर, 30 अक्टूबर (भाषा) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने मौसमी बीमारियों और डेंगू की रोकथाम के लिए ज्यादा से ज्यादा जांच करने के निर्देश दिए हैं।

डॉ. शर्मा ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में टेस्टिंग किट और दवाओं की उपलब्धता, प्रभावित क्षेत्रों में ''घर-घर जाकर सर्वेक्षण’ , लार्वा मारने वाली दवा का छिड़काव, और आईईसी गतिविधियां के प्रभावी क्रियान्वयन के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मरीजों की संख्या अधिक होने पर संबंधित क्षेत्रों के चिकित्सा संस्थानों में आवश्यकता के अनुसार बिस्तर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जांच बढ़ाने से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी जरूर होगी, लेकिन इससे घबराएं नहीं, क्योंकि जितनी ज्यादा जांच होगी उतनी ही जल्दी मरीजों की पहचान कर उनका इलाज शुरू किया जा सकेगा। डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के चलते विभाग को पूरी तरह ''अलर्ट मोड'' पर रहना होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में दो करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना बचाव की दूसरी खुराक भी लगाई जा चुकी हैं लेकिन यह आंकड़ा पर्याप्त नहीं है। उनका कहना था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और विशेषज्ञों के अनुसार दोनों खुराक लगवाकर ही हम कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधात्मक क्षमता विकसित कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में 82.5 प्रतिशत लोगों को टीके की पहली और 46.8 प्रतिशत लोगों को दोनों खुराक लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि कोविड रोधी टीके के बाद लोगों में बनी एंटीबॉडी को जांचने के लिए राज्य के 14 जिलों का चयन कर ''सीरो संर्विलांस'' किया जा रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising