राजस्थान में 6.10 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है : रघु शर्मा

10/21/2021 5:41:12 PM

जयपुर, 21 अक्टूबर (भाषा) कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी टीकाकरण अभियान के तहत राजस्थान में अबतक 6.10 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लगाई जा चुकी है। राज्य के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि राज्य के छह करोड़ 10 लाख 93 हजार 738 लोगों को टीके की खुराक लगाई जा चुकी है। इनमें से चार करोड़ 21 लाख 52 हजार 775 लोगों को टीके की पहली व एक करोड़ 89 लाख 40 हजार 963 लोगों को दोनों खुराक लगाई जा चुकी है। शर्मा ने कहा कि लक्षित समूह के शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए अभियान को और अधिक गति दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि राजस्थान कोरोना प्रबंधन के बाद टीकाकरण में भी देशभर में अव्वल है। हमारा प्रयास रहेगा कि टीकाकरण समयबद्ध और गति से हो ताकि हम लक्षित समूह को आसानी से कवर कर सकें।

उन्होंने कहा कि 17 वर्ष के कम उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है। राज्य में 17 वर्ष तक के बच्चों का लक्षित समूह करीब एक करोड़ 10 लाख का है। इनके टीकाकरण की भी पूरी तैयारी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मौसमी बीमारियों और कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों के आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की चयनित 332 सामुदायिक केंद्रों को विकसित किया जा रहा है। यहां 1600 से ज्यादा बिस्तरों की व्यवस्था की जा रही है जिनमें से 212 सामुदायिक केंद्रों पर ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र प्लांट लगेंगे।

शर्मा ने बताया कि राज्य में 545 ऑक्सीजन संयंत्र स्वीकृत हैं जिनमें से 20 लग चुके हैं और शेष भी जल्द ही स्थापित किए जाएंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising