रीट परीक्षा का पर्चा परीक्षा से पहले लीक हो गया था : सांसद किरोड़ी मीणा

10/3/2021 9:54:53 PM

जयपुर, तीन अक्टूबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य किरोड़ी मीणा ने हाल ही हुई राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) को रद्द करने मांग रविवार को दोहरायी और कहा कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही उसका पर्चा लीक हो गया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि सवाईमाधोपुर जिले में परीक्षा शुरू होने से पहले ना केवल प्रश्नपत्र बल्कि उत्तर पुस्तिका (आंसर शीट) भी लीक हो गई थी।

मीणा ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर पर्चा लीक हो सकता है लेकिन लेकिन उत्तर पुस्तिका (आंसर शीट) का लीक होना माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गोपनीय शाखा के अधिकारियों की संलिप्तता के बिना संभव नहीं है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पिछले रविवार को राज्यभर में राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की परीक्षा आयोजित की थी।

मीणा ने संवाददाताओं से यहां कहा, ‘‘इस बात के सबूत हैं कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका लीक हो गई थी। उत्तर पुस्तिका परीक्षा केन्द्र के पास नहीं हो सकती और इसे केवल गोपनीय शाखा के अधिकारी की संलिप्तता से ही लीक किया जा सकता है।’’
उन्होंने कहा कि रीट परीथार्थियों की मांग है कि परीक्षा रद्द की जाये और सीबीआई से इसकी जांच करायी जाए।

परीक्षा के आयोजन में कई अनियमितताएं और लापरवाही सामने आने के बाद राज्य सरकार ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी और राजस्थान पुलिस सेवा के दो अधिकारियों, एक हेड कांस्टेबल, दो कांस्टेबल और शिक्षा विभाग के एक दर्जन से अधिक कर्मियों को निलंबित कर दिया। परीक्षा के लिए करीब 16.51 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising